Friday, July 5, 2024
HomeDelhiPM Modi Kerala Visit: PM मोदी ने केरल के गुरुवयूर मंदिर में...

PM Modi Kerala Visit: PM मोदी ने केरल के गुरुवयूर मंदिर में किए दर्शन, करोड़ों की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

India News(इंडिया न्यूज़), PM Modi Kerala Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय केरल दौरे पर हैं। आज (बुधवार) सुबह पीएम मोदी ने गुरुवायूर मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद पीएम मोदी आज 4000 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी मंगलवार को केरल और आंध्र प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। मंगलवार शाम केरल पहुंचकर उन्होंने 1.3 किलोमीटर लंबा रोड शो किया। इसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की जिसमें लोकसभा चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों पर चर्चा की गई।

आज गुरुवयूर और त्रिप्रयार श्री राम मंदिर का दौरा करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह केरल के गुरुवयूर मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने भगवान के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी त्रिप्रयार श्री राम मंदिर भी जाएंगे। इसके बाद पीएम मोदी कोचीन शिपयार्ड से जुड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, इन परियोजनाओं को 4000 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। आपको बता दें कि कल यानी मंगलवार को पीएम मोदी आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी गए थे। जहां उन्होंने 486 साल पुराने वीरभद्र मंदिर में पूजा की। इस दौरान पीएम मोदी ने मंदिर में राम भजन भी किया। कठपुतलियों की रामकथा भी देखी, यह रामकथा रंगनाथ रामायण पर आधारित थी।

पीएम मोदी इन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

आपको बता दें कि कोच्चि के मौजूदा परिसर में एक नया ड्राई डॉक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड बनाया गया है। इस पर करीब 1800 करोड़ रुपये की लागत आई है। शुष्क गोदी की लम्बाई 310 मीटर है। जबकि इसकी चौड़ाई 75/60 ​​मीटर है। इसे 13 मीटर की गहराई और 9.5 मीटर तक के ड्राफ्ट के साथ विकसित किया गया है, जो इस क्षेत्र के सबसे बड़े समुद्री बुनियादी ढांचे में से एक है। अंतर्राष्ट्रीय जहाज मरम्मत सुविधा परियोजना को बनाने में लगभग 970 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें 6000 टन की क्षमता वाला जहाज लिफ्ट सिस्टम, ट्रांसफर सिस्टम, छह वर्कस्टेशन और लगभग 1400 मीटर की बर्थ है जो एक साथ 130 मीटर लंबाई के सात जहाजों को समायोजित कर सकती है।

पीएम मोदी ने गुरुवयूर के लोगों की सराहना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “सुबह का समय था लेकिन गुरुवयूर में बड़ी संख्या में लोग मुझे आशीर्वाद देने आए। मैं इस गर्मजोशी की सराहना करता हूं और यह मुझे लोगों के लिए और भी अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।”

मंदिर में नवविवाहित जोड़े को दिया आशीर्वाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिशूर जिले के गुरुवयूर मंदिर का दौरा किया और मंदिर में नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया।

राजनेता सुरेश गोपी की बेटी की शादी में हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केरल के प्रसिद्ध भगवान कृष्ण मंदिर गुरुवयूर में पूजा-अर्चना की। राज्य के दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार शाम कोच्चि पहुंचे पीएम मोदी ने आज सुबह त्रिशूर के गुरुवयूर श्री कृष्णस्वामी मंदिर में अभिनेता और पूर्व सांसद सुरेश गोपी की बेटी के विवाह समारोह में भाग लिया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित मोहनलाल, ममूटी, जयराम और दिलीप सहित मलयालम सिनेमा के प्रमुख अभिनेताओं से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने अन्य दुल्हनों और दुल्हनों से भी मुलाकात की और उन्हें आशीर्वाद दिया, जिनकी शादियां भी आज सुबह मंदिर में संपन्न हुईं। बीजेपी नेता सुरेश गोपी की बेटी भाग्य सुरेश की शादी मंदिर के कल्याण मंडपम में हुई, शादी में पीएम मोदी भी शामिल हुए। शादी में दक्षिण के प्रमुख फिल्म अभिनेताओं ममूटी, मोहनलाल, खुशबू सुंदर, जयराम, बीजू मेनन,पार्वती, और दिलीप, सहित कई अन्य लोगों ने भाग लिया था।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular