होम / Summer Food: गर्मियों में बनाना है हल्का और हेल्दी नाश्ता, तो ट्राई करें ये रेसिपी

Summer Food: गर्मियों में बनाना है हल्का और हेल्दी नाश्ता, तो ट्राई करें ये रेसिपी

• LAST UPDATED : June 12, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Summer Food: गर्मियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें और क्या न करें, ये सवाल हर किसी के मन में आता है। दरअसल, इस मौसम में कुछ भी हैवी खाने से पेट की समस्याएं परेशान करने लगती हैं। अगर आप भी इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी और हल्की रेसिपी की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर हैं। आज हम आपको ऐसी झटपट बनने वाली, हेल्दी और हल्की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप गर्मियों के मौसम में नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो भी आप ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

इडली (Summer Food)

इडली नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। आप इसका बैटर बाजार से खरीद सकते हैं और चाहें तो इसे एक रात पहले ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए चावल और उड़द दाल को भिगोकर पीसकर बैटर बना लें। फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बैटर से इडली तैयार करें और इसे नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें। चूंकि इसे भाप में पकाकर बनाया जाता है, इसलिए इसमें तेल नहीं लगता और यह खाने में भी स्वादिष्ट होती है।

इडली

दही उपमा

दही उपमा एक साउथ इंडियन रेसिपी है। दही उपमा स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है। अगर आप कम समय में कुछ हेल्दी बनाना चाहते हैं तो दही उपमा एक बेहतरीन रेसिपी है। आप नाश्ते में पोहा बनाकर खा सकते हैं। इसे कम समय में बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़े: Sattu Benefits: गर्मी में शरीर को रखना है ठंडा तो डाइट में जरूर करें…

Curd Upma Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है दही उपमा, यहां है आसान रेसिपी

सत्तू का शरबत

गर्मियों में सत्तू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप गर्मियों के मौसम में कुछ ठंडा और हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं, तो आप सत्तू का शरबत बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आपको सत्तू के पाउडर में थोड़ा ठंडा पानी मिलाना है और इसमें नींबू का रस मिलाना है। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें जीरा और काला नमक पाउडर भी मिला सकते हैं। अगर आप थोड़ा मीठा शर्बत पीना चाहते हैं तो उसमें शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Namkin Sattu Sharbat | Sattu ka Ghol | Savory Gram-flour Quencher - First  Timer Cook

इन चीजों का सेवन करें

इन सबके अलावा आप गर्मी के दिनों में ठंडाई, फलों का जूस, दही, छाछ, ओट्स स्मूदी, मूंग दाल, चीला, दही, उपमा, पोहा, डोसा जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार इन रेसिपी के ऊपर कुछ सब्जी, फल या ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके इन्हें और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

ये भी पढ़े: Famous Food In Delhi: दिल्ली की ये 5 चीज नहीं खाई तो अधूरा रह…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox