Sunday, May 26, 2024
HomeLifestyleSattu Benefits: गर्मी में शरीर को रखना है ठंडा तो डाइट में...

Sattu Benefits: गर्मी में शरीर को रखना है ठंडा तो डाइट में जरूर करें सत्तू को शामिल, मिलेंगे कई फायदे

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Sattu Benefits: गर्मी शुरू होने वाली है। इस मौसम में खुद को सुरक्षित रखने में सत्तू काफी अहम भूमिका निभा सकता है। सत्तू और कुछ नहीं बल्कि भुने चने को पीसकर बनाया जाता है। गर्मी के मौसम में खाने के लिए सत्तू एक सुपर फूड है। मुख्य रूप से भारत के कुछ राज्यों जैसे झारखंड, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में खाया जाता है। इसमें खनिज, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर जैसी चीजें प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं। आइए जानते हैं सत्तू से बनने वाले कुछ बेहतरीन व्यंजन, जिन्हें आप इस गर्मी में ट्राई कर सकते हैं।

आप सत्तू को अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं?

सत्तू के लड्डू

गर्मी के मौसम में अगर आप पेट में ठंडक चाहते हैं और आपके शरीर को पोषक तत्वों की भी जरूरत है तो आप सत्तू के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। इसके लिए सत्तू को घी में भून लें। इसके बाद इसमें गुड़ और इलायची पाउडर डालें, इन सभी मिश्रण को अच्छे से मिला लें और सत्तू के लड्डू तैयार कर लें। इसके सेवन से आपको पर्याप्त प्रोटीन मिलेगा।

सत्तू चीला

गर्मियों में आप बेसन के चीले की जगह सत्तू चीला बना सकते हैं। आप बेसन में थोड़ा सा सत्तू मिलाकर घोल तैयार कर सकते हैं। यह बहुत ही पौष्टिक नाश्ता हो सकता है। इसे बनाने के लिए सत्तू और बेसन के घोल में प्याज, टमाटर, काली मिर्च और नमक डालकर बैटर तैयार कर लीजिए। इसके सेवन से आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी और आप पूरा दिन अच्छा महसूस करेंगे।

सत्तू शरबत

अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो आप आसानी से सत्तू का शर्बत बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी और आप आसानी से खुद को पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें दो से तीन चम्मच सत्तू पाउडर मिलाएं। – अब इसमें स्वादानुसार चीनी या गुड़ डालकर अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो इसमें नींबू भी निचोड़ सकते हैं। अब तुम इसका आनंद लो।

ये भी पढ़े: Pulkit- Kriti Wedding: दिल्ली की चाट से लेकर राजस्थान के फेमस डिशेज तक, पुलकित-कृति…

सत्तू पराठा

बिहार के लोगों को सत्तू पराठा बहुत पसंद है। यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आप इसे किसी भी सब्जी, अचार या रायते के साथ खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आटा गुंदे। आधा कप सत्तू लें, उसमें धनिया, जीरा, अजवाइन, घी, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, नमक, अदरक और लहसुन का पेस्ट और सरसों का तेल डालें। अपनी फिलिंग को गाढ़ा पेस्ट बनने तक मिलाएं। फिर अपने परांठे के आटे के बीच में स्टफिंग डालकर उसे आकार दें और परांठे को तवे पर पकाएं।

सत्तू के लड्डू

सत्तू के लड्डू को बनाने के लिए आपको एक कप सत्तू, आधा कप गुड़ पाउडर, तीन बड़े चम्मच घी और एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको सत्तू और घी को एक साथ भूनना है। फिर इसमें गुड़ और इलायची पाउडर मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं जब तक गाढ़ा मिश्रण न बन जाए और फिर इसे अपनी मुट्ठी से लड्डू का आकार दें।

ये भी पढ़े: Summer Tips: धूप से चेहरा पड़ जाता है काला तो फॉलो करें ये टिप्स,…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular