Monday, May 20, 2024
HomeLifestyleSummer Tips: धूप से चेहरा पड़ जाता है काला तो फॉलो करें...

Summer Tips: धूप से चेहरा पड़ जाता है काला तो फॉलो करें ये टिप्स, खिल उठेगा फेस

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Summer Tips: हर कोई धूप में निकलने से से बचता है। ज्यादातर लोग स्किन के काले पड़ने के डर की वजह से धूप में निकलना कम कर देते हैं। त्वचा को धूप से बचाना बहुत जरूरी है, नहीं तो एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। सूरज से निकलने वाली किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे त्वचा का रंग काला पड़ना, झुर्रियां पड़ना और कैंसर तक हो सकता है।

सनबर्न की समस्या

धूप में जाते ही टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ज्यादातर लोग गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए खास स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं, लेकिन यह फायदेमंद नहीं होता है। अगर आप धूप में बाहर जाने वाले हैं तो ऐसा करने से पहले विशेष ध्यान देना जरूरी है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास उपाय बताएंगे जिससे आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

ये भी पढ़े: Holi 2024: होली पर Xiaomi लॉन्च करेगा अनोखी पिचकारी, जानें इसकी खासियत

विशेष उपाय करें

धूप में निकलने से 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही हर 2 घंटे में दोबारा सनस्क्रीन लगाएं, इससे त्वचा सुरक्षित रहेगी। धूप में निकलते समय ऐसे कपड़े पहनें जो आपको धूप से बचा सकें। इसके अलावा आपको सिर पर टोपी या कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि सूरज की रोशनी सीधे सिर पर न पड़े। धूप में निकलने से पहले और बाद में पानी पीना बहुत जरूरी है, यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। जब भी संभव हो छाया में रहने का प्रयास करें।

स्वस्थ आहार खायें

स्वस्थ आहार त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसलिए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन अवश्य करें। अपनी त्वचा को धूप से बचाकर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप धूप में ज्यादा समय न बिताएं। सूरज की रोशनी के अत्यधिक संपर्क से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

ये भी पढ़े: WPL 2024: RCB ने मुंबई को हरा फाइनल में मारी एंट्री, गेम चेंजर रही…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular