Sunday, July 7, 2024
HomeEducationEducation: इस राज्य में शिक्षकों के लिए लागू हुआ ड्रेस कोड, जींस-टीशर्ट...

Education: इस राज्य में शिक्षकों के लिए लागू हुआ ड्रेस कोड, जींस-टीशर्ट पहनकर नहीं आ सकेंगे स्कूल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Education: अब महाराष्ट्र में स्कूली छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी ड्रेस कोड लागू होगा। उन्हें एक खास तरह की पोशाक पहनकर स्कूल आना होगा। महाराष्ट्र में यह नियम सामने आया है जिसके तहत स्कूल तय करेंगे कि उनके पुरुष और महिला शिक्षक किस तरह के कपड़े पहनकर स्कूल आएंगे। शिक्षकों को कौन सा ड्रेस कोड पहनना है, इसका फैसला स्कूलों पर छोड़ा गया है, लेकिन हर स्कूल के लिए इस नियम का पालन करना अनिवार्य होगा।

जींस और टी-शर्ट नहीं पहन सकते

जींस, टी-शर्ट या इसी तरह के पश्चिमी कपड़े पहनकर स्कूल नहीं आ सकते। उनके कपड़ों पर बड़े-बड़े डिजाइन, चित्र आदि नहीं होने चाहिए। यह स्कूल शिक्षा विभाग ने एक सरकारी संकल्प जारी किया है। ये नियम किसी खास स्कूल के लिए नहीं बल्कि राज्य के सभी स्कूलों के लिए हैं। यह सभी निजी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों पर समान रूप से लागू होगा। स्कूल तय करेंगे कि उनके शिक्षकों को किस तरह की पोशाक में आना चाहिए और फिर सभी को इन नियमों का पालन करना होगा।

ये भी पढ़े: WPL 2024: फाइनल मुकाबले में DC और RCB के बीच होगी टक्कर, जानें कैसी…

क्या सलाह दी गई 

स्कूलों को ऐसा ड्रेस कोड लागू करने को कहा गया है, जिसमें पुरुष शिक्षक पैंट-शर्ट (अंदर की ओर छिपाकर) पहनें। इसमें शर्ट हल्के रंग की और पैंट गहरे रंग की होनी चाहिए। महिला शिक्षकों को सलवार, चूड़ीदार, कुर्ता, दुपट्टा या साड़ी जैसी पोशाक पहननी चाहिए। रंग स्कूल चुन सकते हैं कि वे शिक्षकों की वर्दी के लिए कौन सा रंग चाहते हैं।

शिक्षक डिजाइन वाली टी-शर्ट और जींस नहीं पहन सकेंगे

यह नियम राज्य के सभी निजी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों पर लागू होगा। इसमें कहा गया है, शिक्षकों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी साफ-सुथरी होनी चाहिए। महिला शिक्षकों को साड़ी या ड्रेस (सलवार, चूड़ीदार, कुर्ता और दुपट्टा) पहनना चाहिए और पुरुष शिक्षक पैंट और शर्ट पहन सकते हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि शिक्षकों को अपने पहनावे को लेकर सतर्क रहना चाहिए। इस आदेश में महिला और पुरुष शिक्षकों को ड्रेस कोड के साथ जूते पहनने को कहा गया है। पुरुष शिक्षकों को जूते पहनने को कहा गया है।

ये भी पढ़े: Holi 2024: बनारस, मथुरा, वृन्दावन और पुष्कर! जानें कहां और कितना आएगा होली देखने…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular