Tuesday, May 21, 2024
HomeUncategorizedBullet Train: दिल्ली-अहमदाबाद को जोड़ेगी हाई-स्पीड ट्रेन, 2026 तक होगा काम!

Bullet Train: दिल्ली-अहमदाबाद को जोड़ेगी हाई-स्पीड ट्रेन, 2026 तक होगा काम!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Bullet Train: देश में हाई-स्पीड रेल नेटवर्क के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने का काम तेजी से बढ़ रहा है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के निर्माण पर काम अभी भी प्रगति पर है और यहां पर्यावरण के साथ ही कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों का भी ध्यान रखा जा रहा है। यह कामांकन को देखते हुए उम्मीद है कि 2026 में हाई-स्पीड रेल को संचालित कर दिया जाएगा, जिससे लोग अपनी यात्रा को अधिक अवधि में नहीं करेंगे।

Bullet Train: दिल्ली-अहमदाबाद को जोड़ेगी ट्रेन!

साथ ही, अहमदाबाद को दिल्ली से भी हाई-स्पीड ट्रेन से जोड़ने की योजना बनाई जा रही है, जिसका DPR (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली गई है। इस प्रोजेक्ट का मकसद देश के विभिन्न क्षेत्रों को बुलेट ट्रेन से जोड़ना है ताकि लोगों को तेजी से और आराम से अपने मंजिल तक पहुंचने का मौका मिले। इससे पर्यटन और व्यापारिक गतिविधियों में भी सुधार होगा और देश की आर्थिक वृद्धि में सहायता मिलेगी।

ये भी पढ़े: Loksabha Election 2024: दिल्ली में कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष पोलिंग स्टेशन स्थापित, नोटिफिकेशन हुआ जारी!

Bullet Train: मंज़िल तक कुछ ही घंटों में पहुंचाएगी!

हाई-स्पीड रेल, जिसे बुलेट ट्रेन के रूप में भी जाना जाता है, का उद्देश्य देश की कनेक्टिविटी को और अधिक बेहतर बनाना है। इसके तहत, भारत में शुरुआती चरण में 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की योजना है, जिससे यात्रा का समय काफी कम होगा। इससे यात्रा करने वालों को लंबी यात्राएं कुछ ही समय में पूरी करने का अवसर मिलेगा। साथ ही साथ हम आपको बता दें कि हाई-स्पीड रेल के लिए एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिससे मुख्य रेल पटरियों के साथ साथ और भी कई औपचारिकताओं में ज्यादा समय बचाया जा सकेगा।

दिल्ली से अहमदाबाद तक की यात्रा के लिए, जो लगभग 927 किलोमीटर की है, यदि रेल की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे होती है, तो यात्रा का समय तीन घंटे से भी कम हो सकता है। अगर रेल की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटे होती है, तो यह समय और भी कम हो सकता है। इस परियोजना में हिम्मतनगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, किशनगढ़, जयपुर, रेवाड़ी और मानेसर जैसे कई स्थानों पर स्टेशन बनाए जाएंगे।

Read More:

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular