Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsPM Modi की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक, कई प्रस्तावों को...

PM Modi की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक, कई प्रस्तावों को मिली मंजूरी

India News (इंडिया न्यूज़), Cabinet Decision: आज गुरुवार को केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। मोदी सरकार ने होली से पहले किसानों को बड़ी सौगात दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को आज मंजूरी दे दी गई है, इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी…” जानिए कैबिनेट बैठक में क्‍या-क्‍या फैसले लिए गए।

1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली

PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छत पर सौर पैनल स्थापित करने और एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए 75,021 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दी हैं। बता दें, प्रधानमंत्री ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी।

किसानों को लेकर भी खास घोषणा 

वहीँ, दूसरे बड़े फैसले में सरकार ने निर्णय लिया है कि 1अप्रैल – 30 सितम्बर 2024 तक जिस दाम में पिछले साल मिले वही दाम में खरीफ फसल के लिए मिलेगा। वहीँ, खाद की दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस की स्थापना को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, कैबिनेट ने भारत में मुख्यालय के साथ इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस (आईबीसीए) की स्थापना को मंजूरी दी और 2027-28 तक पांच साल की अवधि के लिए 150 करोड़ रुपये के एकमुश्त बजटीय समर्थन को भी मंजूरी गई है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular