Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsDelhi School Bomb Threat: स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मामले...

Delhi School Bomb Threat: स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मामले में जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi School Bomb Threat: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के 150 से अधिक स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी वाले ईमेल की जांच शुरू हो गई है। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि प्रारंभिक जांच में लोकसभा चुनाव के दौरान आतंकी समूह द्वारा गहरी साजिश रचने का संकेत मिला है। इन ईमेल से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों और अभिभावकों में दहशत फैल गई। एक अधिकारी ने बताया कि स्पेशल सेल और जांच के लिए गठित एक समर्पित टीम द्वारा साजिश और धमकी जैसे अपराधों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इन स्कूलों को मिली बम की धमकियां

दिल्ली पब्लिक स्कूल (मथुरा रोड), डीपीएस (साकेत), संस्कृति स्कूल, एमिटी स्कूल (साकेत), डीएवी (मॉडल टाउन), डीपीएस (द्वारका) और सेंट मैरी स्कूल (मयूर विहार) समेत अन्य स्कूलों को बुधवार को ईमेल से धमकी मिली।

स्कूलों में हुई अफरा-तफरी

स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी की सूचना मिलने के बाद अभिभावक अपने बच्चों को लेने के लिए स्कूल पहुंचने लगे। इस दौरान स्कूलों के बाहर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। सूचना मिलने के बाद पुलिस हरकत में आई और तत्काल कार्रवाई करते हुए बम निरोधक दस्तों और खोजी कुत्तों के साथ स्कूल परिसर की गहन तलाशी ली।

किया गया था ईमेल

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, जिस ईमेल आईडी से धमकी भेजी गई है उसका नाम ‘सवारीम’ है जो एक अरबी शब्द है जिसका इस्तेमाल आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआई) ने पिछले कई सालों में अपने प्रोपेगेंडा वीडियो में खूब किया है। स्कूलों को भेजे गए इसी तरह के ईमेल में कहा गया है कि उन्हें जहां भी पाओ, मार दो और जहां से उन्होंने तुम्हें भगाया है, वहां से भी भगा दो।

दर्ज किया गया मामला

ईमेल में कुरान की आयतें भी थीं। एक अधिकारी ने कहा, बड़ी संख्या में इस तरह के धमकी भरे ईमेल भेजने का मुख्य उद्देश्य दहशत पैदा करना और कुछ आतंकी समूहों द्वारा साइबर युद्ध छेड़ना है। एक अधिकारी ने कहा कि साजिश और धमकी जैसे अपराधों के लिए कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है।

ये भी पढ़ें: Raghav Chadha ने लंदन में करवाई सर्जरी, जानें अब कैसी है तबीयत

छात्रों को घर वापस भेजा गया

राष्ट्रीय राजधानी में सभी मेट्रो और रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और बाजारों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। स्कूल अधिकारियों ने उन अभिभावकों से कहा है जिनके बच्चे निजी वाहनों से आए हैं, वे उन्हें स्कूल से ले जाएं। कई स्कूलों ने कहा कि वे छात्रों और कर्मचारियों को जल्दी से निकालने में कामयाब रहे, लेकिन अभिभावकों को स्थिति समझाना एक चुनौती थी। छात्रों को संभालने में कोई समस्या नहीं थी क्योंकि हमने बच्चों को इस तरह की स्थिति के दौरान कैसे व्यवहार करना है, इस बारे में प्रशिक्षित किया है। अभिभावक ही घबरा गए और उन्हें समझाना मुश्किल हो गया।

स्कूलों को किया गया अलर्ट

गुरुग्राम पुलिस भी अलर्ट रही और पुलिस और बम निरोधक दस्ते ने सेक्टर 102 और 103 स्थित डीपीएस स्कूल समेत कई स्कूलों में जाकर तलाशी ली। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कहीं कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। कई स्कूल व्हाट्सऐप ग्रुप पर मैसेज के जरिए अभिभावकों को अपडेट भेजते रहे। इस बीच, दिल्ली सरकार ने स्कूलों को एडवाइजरी जारी कर कहा कि वे अपने आधिकारिक आईडी पर आने वाले ईमेल की समय पर जांच सुनिश्चित करें।

दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी- एलजी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले ईमेल के स्रोत का पता लगा लिया है और दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Delhi School Bomb Threat: दिल्ली में 50 से ज्यादा स्कूलों को बम से उड़ाने…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular