Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsLiquor Policy Case: ED ने CM केजरीवाल को भेजा आठवां समन, 4...

Liquor Policy Case: ED ने CM केजरीवाल को भेजा आठवां समन, 4 मार्च को पेशी के लिए कहा

India News(इंडिया न्यूज़), Liquor Policy Case: प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन भेजा है। दिल्ली के कथित शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने केजरीवाल को 4 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया। इससे पहले केजरीवाल को 7 बार समन भेजा जा चुका है। लेकिन वो पेश नहीं हुए। ऐसे में अब ईडी ने 8वां समन भेजा है। दिल्ली की एक्साइज पॉलिसी में घोटाले के आरोप लग रहे हैं। इस मामले में सीबीआई जांच कर रही है।

आप के दो बड़े नेताओं को कर चुके गिरफ्तार (Liquor Policy Case)

ईडी इस मामले की जांच मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से कर रही है। केंद्रीय एजेंसियां इस मामले में अब तक आप के दो बड़े नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी हैं। ईडी केजरीवाल को 7 समन भेज चुकी है। इससे पहले 22 फरवरी को ईडी ने केजरीवाल को 7वां समन भेजा था और 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन केजरीवाल नहीं आए। ED ने अरविंद केजरीवाल को 8वां समन भेजा, और इसकी सुनवाई 16 मार्च को है।

क्या है दिल्ली का कथित शराब घोटाला?

दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2020 को नई शराब नीति लागू की थी। 22 जुलाई 2022 को राज्यपाल वीके सक्सेना ने कथित नियमों के उल्लंघन और उत्पाद नीति में खामियों की शिकायत पर सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। दरअसल, दिल्ली के मुख्य सचिव की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि शराब लाइसेंसधारकों को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए शराब नीति के नियमों का उल्लंघन किया गया है। विवाद बढ़ने के बाद 28 जुलाई 2022 को आबकारी मंत्री मनीष सिसौदिया ने विभाग से पुरानी आबकारी नीति लागू करने को कहा। करने का आदेश दिया गया। अगस्त 2022 को सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की। इस मामले में ईडी की एंट्री 22 अगस्त 2022 को हुई। 26 फरवरी को सीबीआई ने मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया। संजय सिंह को 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular