Friday, July 5, 2024
HomeCrimeCyber Fraud: स्टॉक मार्किट में रिटर्न का झांसा देकर की लाखों की...

Cyber Fraud: स्टॉक मार्किट में रिटर्न का झांसा देकर की लाखों की ठगी, सीमा पार से था स्कैम का कनेक्शन

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Cyber Fraud: नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के करावल नगर में एक युवक को ठगी का शिकार हो गया है। युवक ने दो महीने में लगभग 36 लाख 43 हजार 842 रुपये गंवा दिए, सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से उन्हें वायरल मुनाफा के चक्कर में फंसा दिया गया था। जब उन्हें ठगी का अहसास हुआ, तो उन्होंने साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज की।

नॉर्थ ईस्ट जिला साइबर पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए ठगी की धारा में केस दर्ज किया है। पुलिस द्वारा कॉल डिटेल रिकॉर्ड और बैंक खातों की जांच जारी है, ताकि ठगों को पहचाना जा सके।

Cyber Fraud: जानिए मामला

संतोष कुमार (42) के साथ एक ठगी का मामला सामने आया है, जिसमें उन्होंने कुल 36 लाख 43 हजार 812 रुपये गंवा दिए। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने ठगी की धारा में केस दर्ज किया है।

पीड़ित ने बताया कि 21 फरवरी 2024 को उन्हें एक लिंक मिला, जिसके माध्यम से वह एक शेयर ट्रेडिंग के ग्रुप में शामिल हुए। इस ग्रुप के मेंबरों ने दावा किया कि उन्हें दो महीने में 800 फीसदी रिटर्न मिलेगा। पहली बार इस नाम के निवेश में 2.50 लाख रुपये इन्वेस्ट किए गए, और इसके बाद कई बार पैसा ट्रांसफर किया गया। पीड़ित को आखिर में यह समझ में आया कि उन्हें ठगा गया है। उन्होंने पुलिस को इस मामले की सूचना दी और सभी खातों को फ्रीज करने की मांग की।

सीमा पार से चल रहा था धंदा

शेयर ट्रेडिंग के नाम पर हो रही ठगी मामलों में एक नया मोड़ आया सामने, जिसमें ठग लोगों को प्रेरित करते हैं कि वे ऑनलाइन पैसे इन्वेस्ट करें। पुलिस के अनुसार, इस ठगी सिंडिकेट का सिस्टम सीमा पार से ऑपरेट हो रहा है और इसकी व्यापकता दुबई, हॉन्गकॉन्ग, और चीन तक है।

हम आपको बता दें कि ठगी में यह तकनीक अपनाई जाती है कि पहले लोगों को छोटी रकम लौटाकर उन्हें भरोसा दिलाया जाता है, और फिर ज्यादा रकम के नाम पर उनसे और पैसा मांगा जाता है। अंत में, ठगों द्वारा निकाली गई रकम का विदेशों में भेजा जाता है, जिसमें भारत में स्थित ठगों को भी कमीशन दिया जाता है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular