Friday, July 5, 2024
HomeCrimeDelhi Crime: महिलाओं के लिए दिल्ली सबसे असुरक्षित, हर दिन इतने दुष्कर्म...

Delhi Crime: महिलाओं के लिए दिल्ली सबसे असुरक्षित, हर दिन इतने दुष्कर्म के मामले आते हैं सामने 

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Crime: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अपराध, विशेषकर महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले में सबसे अधिक संवेदनशील है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा जारी वार्षिक अपराध रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली महिलाओं के लिए देश का सबसे खतरनाक शहर माना जाता है। एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की राजधानी में हर दिन 3 दुष्कर्म के मामले दर्ज होते हैं। 3 दिसंबर, 2023 को एनसीआरबी द्वारा जारी क्राइम इन इंडिया रिपोर्ट से स्पष्ट है कि वर्ष 2022 में शहरी क्षेत्र में महिलाओं के खिलाफ अपराध की 14,158 घटनाएं दर्ज की गईं, जो लगातार तीसरे वर्ष 19 शहर में सबसे अधिक है। प्रत्येक एक लाख महिलाओं पर लगभग 186.9 अपराध दर्ज किए गए। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक, इसमें 1,204 दुष्कर्म के मामले शामिल हैं।

ऐसी घटनाओं को रोकना मुश्किल (Delhi Crime)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, दुष्कर्म और मारपीट की ज्यादातर घटनाओं में पीड़िता और आरोपी आमतौर पर एक-दूसरे को जानते हैं। पुलिस के लिए ऐसी घटनाओं को सीधे तौर पर होने से रोकना मुश्किल होता है, क्योंकि पीड़ित शिकायत दर्ज कराने से बचते हैं।

औसत अपराध में वृद्धि

एनसीआरबी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, शहर में बच्चों के खिलाफ अपराध की 7,400 घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें हत्या की 22 घटनाएं शामिल थीं। यह संख्या 2021 में 345 मामलों से बढ़कर 2022 में 685 मामले हो गई। शहर में हत्या की कुल 501 घटनाएं दर्ज की गईं। इसमें मानव तस्करी के 106 मामले भी दर्ज किए गए।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular