Monday, May 20, 2024
HomeDelhiBrahMos Missile: भारत ने फिलीपींस को एक्सपोर्ट की ब्रहमोस मिसाइल, चीन को...

BrahMos Missile: भारत ने फिलीपींस को एक्सपोर्ट की ब्रहमोस मिसाइल, चीन को दिया कड़ा संदेश

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), BrahMos Missile: भारत ने साल 2022 में फिलीपींस के साथ किए गए 375 मिलियन डॉलर के व्यापार समझौते के तहत शुक्रवार, 19 अप्रैल को को ब्रहमोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें सौंप दी है। मरीन कॉर्प्स को वैपन सिस्टम को पहुंचाने के लिए भारतीय वायु सेना ने अपने सी-17 गलोबमास्टर विमान का प्रयोग किया है।

भारत ने पहली बार किसी दूसरे देश को ब्रह्मोस मिसाइलें भेजी हैं। मिसाइलों के साथ ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सिस्टम के लिए ग्राउंड सिस्टम का निर्यात पिछले महीने भारत ने शुरू किाया था। ब्रह्मोस ने भारत की रक्षा क्षमताओं को बेहतर करने में महत्पूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय सेना ने 2007 में पहली बार अपने बेड़े में ब्रह्मोस रेजिमेंट को शामिल किया है।

फिलीपींस और चीन के बीच तनाव

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल में दो स्टेज वाला ठोस प्रोपेलेंट बूस्टर इंजन लगा है जो इसे सुपरसोनिक गति तक ले जाता है। दूसरी स्टेज में तरल रैमजेट इंजन है जो इसे क्रूज फेज में मैक 3 गति के करीब ले जाता है। फिलीपींस ऐसे समय में मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी ले रहा है जब दक्षिण चीन सागर में लगातार झड़प के कारण फिलीपींस और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।फिलीपींस ऐसे टाइम में मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी ले रहा है जब दक्षिण चीन सागर में लगातार झड़प की खबर सामने आ रही है। जिसके कारण फिलीपींस और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।

Also Read- East Delhi Crime: साले–पत्नी की कर दी हत्या, सपने देखना और बेरोजगारी बताई वजह

देशवासियों को बधाई देता हूं- पीएम मोदी

इस बीच मध्य प्रदेश के डोमा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भारत द्वारा फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल सौंपने पर देशवासियों को बधाई दी है। पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा- अब हम लोग  ब्रह्मोस मिसाइलों का निर्यातक बन गए हैं। इस मिसाइल की पहली खेप फिलीपींस जा रही है। इसके लिए सभी देशवासियों को बधाई देता हूं।

Also Read- Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने पड़ोसी राज्यों की साथ की बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular