Sunday, May 26, 2024
HomeDelhiDelhi Schools Admissions: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में...

Delhi Schools Admissions: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी, जानें क्या है पूरा नियम

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Delhi Schools Admissions: दिल्ली में 10वीं और 12वीं में एडमिशन नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने राजधानी के सरकारी स्कूलों में एडमिशन प्रोसेस का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के अनुसार सरकारी स्कूलों में क्लास 10वीं और 12वीं में प्रवेश के लिए 9 मई को परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। वहीं दाखिले का फॉर्म 18 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक मौजूद रहेंगे। स्टूडेंट ने जिस स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन किया है, उसे वहां से 7 मई को एडमिट कार्ड मिल जाएगा। छात्र नमांकन के लिए बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से फॉम का प्रिंट लेकर स्कूल में जमा कर सकेंगे।

जारी शेड्यूल के अनुसार नामांकन के लिए 9 मई को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। जबकि 14 मई को एग्जाम का रिजल्ट आएगा। वहीं, 21 मई तक सभी स्कूलों के प्रीसंपल को उप शिक्षा निदेशक (डीडीई) ऑफिस में दाखिले की सभी फाइलें जमा करनी होंगी।

10वीं में प्रवेश के लिए एलिजिबिलिटी

  • 10वीं क्लास में एडमिशन लेने के लिए छात्र का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 9वीं क्लास पास होना जरूरी होगा।

12वीं में प्रवेश के लिए एलिजिबिलिटी

  • विज्ञान (गणित और गणित के बिना): 55% अंक, गणित में कम से कम 50% और इसके बिना गणित में कम से कम 40%, अंग्रेजी और विज्ञान में कम से कम 50% अंक हासिल करने होंगे।
  • कॉमर्स (गणित और गणित के बिना): कम से कम 50% अंक, अंग्रेजी में कम से कम 45% अंक, गणित में 50% और सामाजिक विज्ञान में 45% नंबर लाने होंगे।

Also Read- Tihar Jail: अस्पताल में काम करेंगे कैदी! जेल में कैदियों की संख्या अधिक होने पर DG ने दी कई सलाह

छात्रों को राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय व डॉ. भीमराव अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस को छोड़कर अन्य सभी स्कूलों में प्रवेश मिलेगा। पैरेंट शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। भरा हुआ फॉर्म संबंधित स्कूल में जमा करेंगे। ज्यादा डिटेल्स के लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन करने की तारीख: 18 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तक
परीक्षा तिथि: 9 मई 2024 (सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक)
परिणाम दिनांक: 14 मई 2024
प्रवेश सूची: 21 मई 2024 तक जमा करनी होगी।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular