Monday, May 20, 2024
HomeDelhiDelhi Weather: दिल्ली में 42 डिग्री पार पहुंचा पारा, जानिए आज के...

Delhi Weather: दिल्ली में 42 डिग्री पार पहुंचा पारा, जानिए आज के मौसम का हाल

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Weather: दिल्ली में शुक्रवार को तेज़ धूप के कारण इस सीज़न का सबसे गर्म दिन था। इस साल की गर्मी में पहली बार तापमान ने 40 डिग्री के पार पहुंच गया। शाम के समय आंधी और हल्की वर्षा के कारण कुछ इलाकों में राहत मिली। शुक्रवार के दिन धूप की चपेट में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

Delhi Weather: ऐसा रहेगा आज का मौसम

आज के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी बादलों की छांव बनी रहेगी। तापमान की अधिकतम संभावित गर्मी 39 डिग्री तक पहुंच सकती है। साथ ही साथ न्यूनतम संभावित ठंडक 24 डिग्री सेल्सियस हो सकती है। हवा की गति की संभावना है कि यह 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक थोड़ी बारिश की भी संभावना है।

Delhi Weather: कल का कैसा था मौसम?

कल दिन भर तेज धूप थी। अधिकतम टेम्परेचर सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। ये तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचाया। साथ ही साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम रहा जो 21.6 डिग्री सेल्सियस तक गिरा। वातावरण में नमी का स्तर 66 से 16 प्रतिशत तक रहा।

शाम को मिली थोड़ी राहत

दिनभर की गर्मी के बाद, शाम को मौसम में बदलाव आया। बादलों की घनी आवाजाही शुरू हो गई और सात बजे के बाद, दिल्ली के कई इलाकों में तेज हवाएं चलने लगी। मौसम विभाग के मुताबिक, पालम में हवा की गति सबसे ज्यादा 46 किमी प्रति घंटे तक रही। सफदरजंग में हवा की गति 24 किलोमीटर प्रति घंटे तक की दर्ज की गई।

Delhi Weather: मौसम में क्यों इतना बदलाव?

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में दक्षिणी ईरान और पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा जा रहा है, जो चक्रवाती परिसंचरण के रूप में है। इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान पर भी चक्रवाती परिसंचरण का असर है। इन मौसमी गतिविधियों के कारण, दिल्ली सहित कई जगहों में तेज हवा और हल्की वर्षा हुई है।

हवा की क्वालिटी

दिल्ली की हवा अपेक्षाकृत साफ हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 195 रहा, जो “मध्यम” श्रेणी में आता है। आगामी दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास ही रहने की संभावना है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular