Monday, June 17, 2024
HomeDelhiInvertor Battery: क्या आपको भी इन्वर्टर बैटरी फटने का रहता है डर?...

Invertor Battery: क्या आपको भी इन्वर्टर बैटरी फटने का रहता है डर? फायर डिपार्टमेंट की ये सावधानियां आपके परिवार को रखेंगी सेफ

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Invertor Battery: दिल्ली में बढ़ती गर्मी के साथ ही आग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। अक्सर इन्वर्टर बैटरी में धमाका होने से आग लगने की समस्या उभर कर सामने आ रही है। फायर डिपार्टमेंट के अनुसार, इन्वर्टर बैटरी में धमाका एक गंभीर खतरा पैदा करता है, जो जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। इसका कारण अक्सर लोगों की लापरवाही और कुछ गलतियाँ होती हैं। लोग इन्वर्टर खरीद लेते हैं, लेकिन इसकी सही देखभाल न करने के कारण आपदाग्रस्त हो सकते हैं। बैटरी को अधिक चार्ज करने से ब्लास्ट हो जाने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Invertor Battery: अधिक चार्जिंग है जानलेवा

दमकल विभाग के असिस्टेंट डिविजनल ऑफिसर एके शर्मा ने बताया कि इन्वर्टर का यूज करते समय चार्जिंग फुल बताने वाली लाइट में खराबी होने का खतरा है। चार्जिंग के दौरान लाइट कभी-कभी जलती-बुझती रहती है, इसलिए हम अक्सर यह सोचते हैं कि चार्जिंग हो रही है। लेकिन कई बार अधिक चार्जिंग से इन्वर्टर की बैटरी ब्लास्ट हो जाती है, जिससे घर में आग भी लग सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • इन्वर्टर की वायरिंग की अच्छी क्वॉलिटी का ध्यान रखें। खराब वायरिंग से इन्वर्टर में शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।
  • इन्वर्टर की बैटरी का वॉटर लेवल नियमित रूप से चेक करें। अगर यह कम हो जाए तो बैटरी डैमेज हो सकती है और इससे आग का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • इन्वर्टर को तुरंत वेंटिलेटेड कमरे में रखें। यह सुनिश्चित करेगा कि बैटरी का तापमान नियंत्रित रहे।
  • अपनी बैटरी को धूप में न रखें, क्योंकि इससे उसका तापमान बढ़ सकता है, जो बैटरी को ओवरहीट कर सकता है।
  • बैटरी की सफाई को समय-समय पर करें, क्योंकि जंग या गंदगी जमा होने से बैटरी में शॉर्ट सर्किट हो सकता है।
  • असामान्य गंध या आवाज के मामले में इन्वर्टर को अनप्लग कर दें और तुरंत इलेक्ट्रिशियन को दिखाएं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular