Monday, May 13, 2024
HomeDelhiSchool Winter Vacation: दिल्ली, समेत इन राज्यों के स्कूलों में विंटर वेकेशन...

School Winter Vacation: दिल्ली, समेत इन राज्यों के स्कूलों में विंटर वेकेशन कब से होगी शुरू? जानें यहां

India News(इंडिया न्यूज़), School Winter Vacation: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरा शुरू हो गया है। तापमान लगातार गिर रहा है। कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। ऐसे में कई जगहों पर स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। कुछ जगहों पर सर्दियों की छुट्टियों पर विचार किया जा रहा है और आने वाले दिनों में स्कूलों में इसकी घोषणा की जा सकती है। आइए आपको बताते हैं कि देशभर के राज्यों में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर क्या अपडेट है।

दिल्ली में कब से होगी विंटर वेकेशल

राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में और अधिक ठंड पड़ेगी। ऐसे में दिल्ली के स्कूलों को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। सूत्रों के मुताबिक, नए साल से दिल्ली के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां शुरू हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि दिल्ली में स्कूल 1 जनवरी से 6 जनवरी तक बंद रह सकते हैं। 7 जनवरी को रविवार है। इसके बाद 8 जनवरी से दोबारा स्कूल खुलेंगे।

हरियाणा में छुट्टी का हुआ ऐलान

दिल्ली से सटे हरियाणा में सर्दी को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी 2024 तक राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। राज्य में स्कूल 16 जनवरी से फिर से खुलेंगे।

यूपी में इस दिन से होगी विंटर वेकेशल की शुरूआत

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर शुरू हो गई है। ठंड को देखते हुए प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर 2023 से छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, यूपी के परिषदीय स्कूल 31 दिसंबर से 14 दिसंबर तक बंद रहेंगे। जनवरी 2024। यानी यूपी के स्कूलों में 15 दिन की शीतकालीन छुट्टियां रहेंगी।

राजस्थान में इतने दिन तक स्कूल बंद

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने भी शीतलहर को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है। प्रदेश में सोमवार 25 दिसंबर से शीतकालीन छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। राज्य में 5 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। इस साल राजस्थान में 13 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा है। हालांकि, अगर शीतलहर बढ़ती है तो छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं।

झारखंड में भी स्कूलों में छुट्टियां

झारखंड में शीतलहर को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, झारखंड के सभी स्कूलों में 26 से 31 दिसंबर तक छुट्टियां रहेंगी। हालांकि, बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूलों को संचालन की अनुमति दी गई है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular