Monday, May 20, 2024
HomeDelhiVande Bharat Metro: भारत की पहली वंदे भारत मेट्रो से कम वक्त...

Vande Bharat Metro: भारत की पहली वंदे भारत मेट्रो से कम वक्त में तय होगा लंबा सफर, सामने आया फर्स्ट लुक

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Vande Bharat Metro: भारत की मेट्रो यातायात को एक नया रुप देने के लिए, पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की झलक हमें एक नया संदेश दे रही है। इस नई यात्रा का आगाज़ करने की तैयारी बढ़ती उत्सुकता के साथ चल रही है। जुलाई माह से इस ट्रेन के परीक्षण दौड़े शुरू होंगे। भारत के पंजाब राज्य के कपूरथला नगर में स्थित रेल कोच फैक्ट्री में यह नई ट्रेन का प्रदर्शन किया गया है। इसे जुलाई 2024 में चलने की तैयारी की जा रही है।

Vande Bharat Metro: लोगों के लिए होगी लाभदायक

समाचार एजेंसी पीटीआई के अधिकारियों के मुताबिक, वंदे मेट्रो के माध्यम से किफायती मूल्य पर सुविधाजनक शटल जैसा अनुभव उपलब्ध होगा। यह ट्रेन इंटर-सिटी और इंट्रा-सिटी यात्रा की जरूरतों को पूरा करेगी। इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “जुलाई 2024 में होने वाले ट्रायल रन के लिए सभी तैयारियां जोरों पर हैं ताकि हम जल्दी से जल्दी लोगों को इसकी सेवाएं प्रदान कर सकें।”

कैसी दिखाई दी वंदे मेट्रो

वंदे मेट्रो के बारे में जानकारी के अनुसार, यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का कॉम्पैक्ट रूप है जो पटरियों पर दौड़ेगी। इस ट्रेन का मुख्य उद्देश्य हर दिन के सफर में लगते समय को कम करना है। यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है और 124 शहरों को 100 से 250 किलोमीटर की दूरी पर जोड़ेगी।

अधिकारी ने बताया, “वंदे मेट्रो ट्रेनों में यूनिक कोच कॉन्फिगरेशन होगा, जहां चार कोच एक यूनिट के रूप में होंगे और एक मेट्रो ट्रेन में कम से कम 12 कोच होंगे।” उन्होंने आगे बताया कि रेलवे शुरुआत में कम से कम 12 कोचों के साथ वंदे मेट्रो की शुरुआत होगी और रूट की मांग के अनुसार कोचों की संख्या 16 तक बढ़ सकती है।

उन्होंने कहा, “इन ट्रेनों में कम समय में ऊंचा एक्सीलरेशन और डीक्लेरेशन दिया गया है ताकि कम समय में अधिक स्टॉपेज कवर किए जा सकें।”

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular