Tuesday, July 9, 2024
HomeAstrologyदिवाली से पहले इन चीजों का करें घर से सफाया, बरसेंगी खुशियां

Diwali Vastu Tips 2022: दिवाली का त्यौहार देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है नवरात्रि और दशहरा के खत्म होने के बाद से ही दीपावली की तैयारियों की शुरूआत हो जाती है। यह लगातार पांच दिनों तक चलने वाला त्योहार है। दीपावली का पर्व धनतेरस से शुरू हो जाता है और भाई दूज तक चलता है।

इन घरों में करती है मां लक्ष्मी वास

दिवाली आने के कुछ दिनों पहले से ही लोग घरों की साफ-सफाई का काम शुरू कर देते हैं। ऐसी मान्यता है कि अनुसार दिवाली पर मां लक्ष्मी हर एक घर में विचरण करती हैं और देखती हैं कि वहां पर साफ-सफाई और सुंदरता है या नहीं। जिन घरों में साफ-सफाई होती है वहां मां लक्ष्मी वास करने लगती हैं और जिन घरों में गंदगी और टूटी-फूटी चीजें फैली हुई होती है वहां पर कभी भी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे में दिवाली पर लक्ष्मी पूजन से पहले घर से किन-किन चीजों का घर से हटा देना चाहिए।

टूटी हुई कांच की वस्तुएं

दिवाली पर घर की साफ-सफाई करते समय आपको सबसे पहले अपने घर में से टूटे या चटके हुए कांच की वस्तुओं को हटा देना चाहिए। टूटी हुई कांच की खिड़कियों को ठीक करा लेना चाहिए। वास्तु की मानें तो टूटी हुई किसी भी प्रकार की कोई चीज नकारात्मक ऊर्जा और कलह का कारण बनती है।

खराब या बेकार घड़ियां

दिवाली से पहले घर पर रखी बेकार या बंद घड़ियों को जरूर हटा देना चाहिए। वास्तु के अनुसार बंद पड़ी हुई घड़ियां व्यक्ति के जीवन में तरक्की और सफलता में रुकावटें लेकर आती हैं।

टूटी हुई सजावटी चीजें

घर में टूटी हुई सभी तरह के सजावटी चीजों को दिवाली आने से पहले हटा दें। क्योंकि टूटी हुई वस्तुओं से वास्तुदोष बहुत जल्दी पैदा होता है।

खराब इलेक्ट्रानिक सामान
दिवाली से पहले खराब हो चुके इलेक्ट्रानिक सामानों को भी बदल देना चाहिए या फिर इसे घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

टूटा हुआ बेड

बेडरूम में मौजूद बेड टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए। वास्तु की मानें तो टूटा हुए बेड से व्यक्ति के वैवाहिक जीवन पर असर पड़ता है।

दिवाली पर नए दीए ही जलाएं

इस बात का ध्यान रखें की दिवाली पर कभी भी पिछले साल के बचे हुए दीए नहीं जलाने चाहिए। घर बार नए दीये खरीदकर ही जलाने चाहिए।

ये भी पढ़ें: iPhone 13 पर फ्लिपकार्ट दे रहा बंपर छूट, जानें कीमत और ऑफर्स

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular