Saturday, July 6, 2024
HomeAstrologyKaudi Ke Upay: आपको कभी नहीं होगी धन की कमी, इस दिवाली...

Kaudi Ke Upay:

Kaudi Ke Upay: देश भर में दिवाली का त्योहार कल 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। बता दे कि दिवाली की शाम को भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और कुबेर जी की पूजा की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी लोगों के घरों में विचरण करती हैं। माना जाता है कि इस दिन कौड़ी के उपाय बहुत कारगर माने जाते हैं। कौड़ियों को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है।

दिवाली पर करें कौड़ियों के उपाय
  • दिवाली पर माता लक्ष्मी के सामने 5 पीली कौड़ी और 9 गोमती चक्र रख दें। इसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करें।
  • दिवाली के अगले दिन इन सब कौड़ी और गोमती चक्र को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दें। जिसके करने से घर में समृद्धि और खुशहाली आती है।
  • सुख-समृद्धि के लिए दिवाली के दिन कुबेर और लक्ष्मी पूजन में 11 कौड़ियों को रखें। पूजा के बाद इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर मेन गेट पर लटका दें। ऐसा करने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है और धन वृद्धि के योग बनते हैं।
  • दिवाली के दिन 5 कौड़ियों को केसर और हल्दी के घोल में भिगोकर दें। अब माता लक्ष्मी के बीज मंत्रों का जप करें। इसके बाद माता लक्ष्मी को ये कौड़ियां अर्पित कर दें।
  • दिवाली की शाम लक्ष्मी पूजन के समय 5 कौड़ी, काली हल्दी और 5 साबुत सुपारी को गंगाजल से साफ कर लें। अब इनको लाल कपड़े में बांधकर पूजा की थाली में रख दें। इसके बाद अगले दिन इन्हें उस स्थान पर सुरक्षित रख दें जहां आप धन रखते हैं। ऐसा करने से घर में उन्नति आती है।

 

ये भी पढ़े: छोटी दिवाली मनाने के पीछे का रहस्य, जानें इसका क्या है महत्व

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular