Friday, July 5, 2024
HomeCrimeकिस मुख्यमंत्री पर कितना क्रिमिनल केस, जानें आपके राज्य के मुख्यमंत्री की...

ADR की स्थापना 1999 में IIM अहमदाबाद के कई प्रोफेसर ने की थी.  इन्होंने इस दौरान अपना लक्ष्य लोकतंत्र को मजबूत करना बताया था. इसी को ध्यान में रखते हुए वो आए दिन कितने विधायकों पर आपराधिक केस है या किस पार्टी को कितना धन मिला आदि.

साल 2023 को चुनावी साल के रूप में देखा जा रहा है. कई राज्यों में चुनाव हो चुका है और उसका परिणाम भी आ चुका है, लेकिन अभी भी कई राज्यों के चुनाव बाकी है. ऐसे में कई सवाल है, जो आपके मन में उठ रहा होगा जैसे कौन से मुख्यमंत्री की संपत्ति कितनी है, किस मुख्यमंत्री पर सबसे अधिक क्रिमिनल केस है.

तेलंगना सीएम पर सबसे अधिक क्रिमिनल केस-

आपके मन में उट रहे सवाल की जवाब तलाषने की कोशिष एडीआर ने की है. एडीआर इन सभी सवालों का जवाब ढुढने के लिए  मुख्यमंत्री के तरफ से दायर चुनावी हलफनामे का सहारा लिया है. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार देश के 30 मुख्यमंत्रियों में से 13 सीएम पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. सबसे ज्यादा मामला तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव पर दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगना के सीएम पर 101 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

केजरीवाल पर 16 मामलें दर्ज हैं- 

वहीं तमिलनाडु के सीएम एम.के.स्टालिन पर 57, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी पर 73, एकनाथ शिंदे पर 19, केजरीवाल पर 16. हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह पर 5, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल पर 3, हेमंत सोरेन पर 3 आपराधिक मामले दर्ज है. इसके अलावा मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा पर 5 आपराधिक मामले, केरल के सीएम पिनराई विजयन पर 4, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग पर 2, बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर 3 और पंजाब के सीएम भगवंत मान पर 2 आपराधिक मामले दर्ज है.

Same Sex Marriage पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र में दिया इस्लाम का हवाला,जानें क्या कहा

जगन मोहन रेड्डी की संपत्ति 510 करोड़ रुपये की-

सभी मुख्यमंत्रियों में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की संपत्ति 510 करोड़ रुपये, अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री  पेमा खांडू की 163 करोड़ रुपये और ओडिश के सीएम नवीन पटनायक की 63 करोड़ रुपये की है. वही बिहार के सीएम नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बात करे तो इनकी संपत्ति 3 करोड़ रुपये से अधिक की है.

Delhi News: ‘LG साहब तोड़ा सा तो संविधान पढ़ लो’- सीएम केजरीवाल

ADR की स्थापना-

ADR की स्थापना 1999 में IIM अहमदाबाद के कई प्रोफेसर ने की थी.  इन्होंने इस दौरान अपना लक्ष्य लोकतंत्र को मजबूत करना बताया था. इसी को ध्यान में रखते हुए वो आए दिन कितने विधायकों पर आपराधिक केस है या किस पार्टी को कितना धन मिला आदि.

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular