Monday, July 8, 2024
HomeTech5G fraudsters: 5जी के साथ बढ़ने लगा 5जी स्कैम, जानिए बचने के...

5G fraudsters:

5G fraudsters: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को 5G नेटवर्क लॉन्च करने की घोषणा की। जिसके लिए एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ने चुनिंदा भारतीय शहरों में 5G सेवा का रोलआउट शुरू कर दिया है और 2024 तक पूरे देश को कवर करने की संभावना है। आपको बता दे 5जी के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन इसकी घोषणा के कुछ ही दिनों बाद 5जी सेवा के नाम पर धोखाधड़ी शुरू हो गई है। 5जी के नाम पर यूजर्स स्कैमर्स का शिकार बन रहे हैं। कई राज्यों की पुलिस ने 5जी घोटालों को लेकर अलर्ट जारी किया है और स्मार्टफोन यूजर्स को 5जी से जुड़े घोटाले की चेतावनी दी है।

इनसे नहीं मिलेगी 5जी सर्विस

एसएमएस, टेक्स्ट मैसेज, वॉट्सऐप या ईमेल वाले लिंक से बचें

आपको बता दे कि स्कैमर्स, यूजर्स को एसएमएस, वॉट्सऐप और ईमेल पर भेजे गए लिंक के माध्यम से उनके फोन को अपडेट करने का वादा कर रहे हैं। एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों अपने यूजर्स को अलर्ट भेज रहे हैं और यूजर्स से कहा जा रहा है कि ऐसे किसी भी टेक्स्ट मैसेज या ईमेल पर क्लिक नहीं करें, जिसमें आपके सिम कार्ड को 4 जी से 5 जी में अपग्रेड करने के लिए कहा गया है।

5G को रिमोटली शुरू नहीं किया जा सकता 

आपको बता दे कि यह याद रखें कि कोई भी आपके फोन पर 5G को रिमोटली दूर से शुरू नहीं कर सकता है। अपने फ़ोन पर 5G को रिमोटली एक्टिव करने का दावा करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निजी जानकारी और ओटीपी का जवाब न दें या शेयर न करें।

ऐसे शहर जहां 5जी सेवाएं शुरू नहीं

आपको ऐसे शहर में 5जी नहीं मिल सकता जहां 5जी सेवाएं अभी तक शुरू नहीं की गई हैं। अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के अपने शहर में 5G लॉन्च करने की प्रतीक्षा करें।

4जी फोन पर नहीं चलेगा 5जी 

अपने फ़ोन पर 5G नेटवर्क चलाने के लिए आपको 5G-इनेबल फ़ोन की आवश्यकता होगी। कोई भी आपके 4G फोन को 5G फोन में अपग्रेड नहीं कर सकता है। अपने 4जी फोन को 5जी इनेबल बनाने की पेशकश करने वाले धोखेबाजों से सावधान रहें।

इन तरीकों से शुरू होगी 5जी सेवा
ओटीए अपडेट के माध्यम से

आप अपनी स्मार्टफोन कंपनी या दूरसंचार सेवा देने वाली कंपनी के जारी किए गए ओवर-द-एयर अपडेट के माध्यम से 5G प्राप्त कर सकते हैं। कुछ फ़ोनों को 5G इनेबल करने के लिए सेटिंग सेक्शन में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।

आपके मौजूदा 4जी सिम कार्ड पर मिलेगा 5G नेटवर्क

स्मार्टफोन यूजर्स को 5जी चलाने के लिए नए सिम की जरूरत नहीं है। Airtel और Reliance Jio दोनों ने कहा है कि उनके 4G सिम 5G-इनेबल हैं। इसलिए, उन स्कैमर्स के झांसे में न आएं जो आपके 4जी सिम को 5जी में अपग्रेड करने की पेशकश करें।

आपके मौजूदा मोबाइल प्लान पर मिलेगा 5जी 

आपको बता दे स्मार्टफोन यूजर्स को अभी 5G सर्विस इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं है। Airtel और Reliance Jio दोनों ने कहा है कि 5G सेवाओं को यूजर्स के मौजूदा प्लान के समान कीमत पर ही दिया जाएगा। कंपनियों ने कहा है कि ग्राहक केवल अपने मौजूदा 4G प्लान के लिए भुगतान करेंगे और ट्रायल के दौरान 5G डेटा के लिए अतिरिक्त पैसे नहीं लिए जाएंगे।

 

ये भी पढ़े: भोजपुरी क्वीन रानी चटर्जी के निशाने पर साजिद खान, बोलीं- मुझे भी घर बुलाया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular