Monday, July 8, 2024
HomeTech5G Phone Buying Tips: 5G समार्टफोन खरीदते वक्त इन बातों का रखें...

5G Phone Buying Tips:

नई दिल्ली: पीएम मोदी द्वारा भारत में 5G नेटवर्क के लॉन्च के साथ ही एयरटेल ने कुल 8 शहरों से अपने 5G नेटवर्क की शुरुआत कर दी है। वहीं जल्द ही रिलायंस जियो भी भारत में अपने 5G नेटवर्क की शुरुआत करने वाली है। अब 5G नेटवर्क के इस्तेमाल के लिए जाहिर है कि आपके पास 5G फोन होना जरूरी है। इसलिए अगर आप भी 5G फोन खरीदने वाले हैं, तो इन आपके लिए इन 3 बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। कही ऐसा ना हो कि फोन आप 5G खरीदें और स्पीड 4G जैसी देगा।

जानिए कितने 5G बैंड्स जरूरी

अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं और एयरटेल ग्राहक हैं तो आप 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे अगर आप नया 5G स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो सिंगल 5G बैंड वाले स्मार्टफोन को खरीदने से बचना। क्योंकि हो सकता है कि सिंगल 5G बैंड वाले स्मार्टफोन में 4G जैसी ही स्पीड मिले। वैसे तो फिलहाल साफ नहीं है कि कौन से बैंड भारत में सपोर्ट करेंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही है कि जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड को सपोर्ट करता हो।

इन 5G बैंड में मिलेगा ज्यादा कवरेज

इसके साथ ही आपको mmWave रेडियो फ्रिक्वेसीं वाले 5G स्मार्टफोन नहीं खरीदने चाहिए। बहेतर यही होगा कि आप Sub-6Ghz 5G फ्रिक्वेंसी सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को खरीदें, क्योंकि इन नेटवर्क में ज्यादा कवरेज एरिया मिलता है। इन्हें मिड-रेंज बैंड कहते हैं, जो हर लिहाज से इस्तेमाल के लिए सही रहेंगे।

बड़ी बैटरी के 5G स्मार्टफोन बेस्ट ऑप्शन

वहीं एक बात का ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है। जब भी 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होगा ऐसे में डेटा रिसीविंग के दौरान ज्यादा बैटरी खर्च होगी। तो ऐसे में बड़ी बैटरी वाले 5G स्मार्टफोन को खरीदना अच्छा ऑप्शन होगा। सिग्नल को रिसीव करने के लिए 5G स्मार्टफोन में 3 अतिरिक्त एंटीना दिये जाते हैं। जिसकी वजह से बैटरी हीटिंग और जल्दी डिस्चार्ज की दिक्कत अक्सर आती है।

ये भी पढ़ें: Flipkart की लूट लो सेल, TV, Smartphone से लेकर कपड़ो पर भी मिलेगा बंपर डिस्काउंट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular