Friday, July 5, 2024
HomeTechAndroid vs iOS Security: आप कौन-से ऑपरेटिंग सिस्टम पर कर रहे काम,...

India News (इंडिया न्यूज़), Android vs iOS Security, दिल्ली: काफी लंबे समय से एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच तुलना की जा रही है। अब तो ऐसा लग रहा है दोनों के बीच यह तुलना कभी खत्म ही नहीं होगी। आज हम इन दोनों के बीच सुरक्षित ऑपरेटिंग को लेकर तुलना करेंगे। आपको बता दें वैसे तो आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही एक सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन इन दोनों में कुछ अंतर भी है। जो आईओएस को ज्यादा सुरक्षित साबित करता हैं।

कोड पर पूरा कंट्रोल करता है एपल 

जानकारी के लिए आपको बता दे iOS एक क्लोज सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। जो Apple को कोड पर पूरा कंट्रोल कराता है। इससे हैकर्स के लिए किसी बग का पता लगाना या फोन को हैक करना मुश्किल हो जाता है। दूसरी ओर, Android एक ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका मतलब है कि कोई भी कोड को देख और मॉडिफाई कर सकता है।

जानिए ऐप स्टोर वीटिंग के बारें में

बता दे एपल के पास ऐप स्टोर में allow ऐप के लिए एक सख्त वीटिंग प्रोसेस है। जो असुनिश्चित एप की सूचना देता है। वहीं, Google के Play Store में ऐसा कोई सख्त प्रोसेस देखने को नहीं मिलता है। यही कारण है गूगल ऐप्स को बैन करता रहता है।

प्राइवेसी की रक्षा करने में मदद करता

iOS यूजर्स को यह कंट्रोल करने की सुविधा देता है कि कौन सी एप उनका क्या एक्सेस ले सकती है। यह यूजर्स की प्राइवेसी की रक्षा करने में मदद करता है। दूसरी तरफ, एंड्रॉयड यूजर्स को ऐप अनुमतियों पर कम कंट्रोल देता था। हालांकि, अब एंड्रॉयड ने भी इस और सुधार किया है।

 

ये भी पढ़े: 17 साल बाद वापस मिली अपहृत महिला, जांच में पता चला सच

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular