Sunday, July 7, 2024
HomeTechबिना CCTV कैमरे के लीक हो सकता है बेडरूम का वीडियो, जानिए...

बिना CCTV कैमरे के लीक हो सकता है बेडरूम का वीडियो, जानिए कैसे?

India News Delhi(इंडिया न्यूज़),CCTV Cameras: आजकल सोशल मीडिया पर हर दिन किसी न किसी का पर्सनल वीडियो वायरल होने की खबर आती रहती है। जब उन लोगों से पूछा गया कि क्या बेडरूम में सीसीटीवी था तो उन्होंने इनकार कर दिया। ऐसे में ये वीडियो वायरल कैसे हो जाते हैं? बिना सीसीटीवी कैमरे के कहां बन रहे हैं वीडियो और कैसे हो जाते हैं लीक? यह बहुत ही विचारणीय प्रश्न है। इसका जवाब शायद ही कोई दे पाएगा। दरअसल, ज्यादातर लोगों के मुताबिक वीडियो तभी वायरल होता है, जब कमरे में सीसीटीवी लगा हो। इसलिए लोग समझदारी दिखाएं और होटल के कमरे में घुसते ही सबसे पहले इन कैमरों की जांच करें। लेकिन बिना सीसीटीवी के भी वीडियो वायरल हो सकता है। ये सब कैसे होता है इसकी पूरी जानकारी यहां पढ़ें।

सीसीटीवी कैमरे से कैसे लीक होता है वीडियो?

इसे समझने के लिए आपको कुछ तथ्य समझने होंगे। बहुत से लोग अपने घरों में सीसीटीवी लगवाते हैं। ये कैमरे इसलिए लगाए जाते हैं ताकि दूर से ही उनके घरों की सुरक्षा बनी रहे। ऐसे में वीडियो लीक होने के चांस ज्यादा हैं।क्योंकि कैमरे की फुटेज कोई भी लीक कर सकता है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीसीटीवी कैमरे के हैक होने की संभावना ज्यादा है।भारत में उपलब्ध अधिकांश सीसीटीवी कैमरों में चीनी सॉफ्टवेयर हैं जिन्हें हैक किया जा सकता है।

जब भी आप कैमरा खरीदने जाते हैं तो उसकी प्राइवेसी पॉलिसी चेक करना भूल जाते हैं, लेकिन यह लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। आपको यह जांचना होगा कि इसमें संग्रहीत डेटा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है या नहीं। यानी जिस कंपनी का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है वह इस डेटा को पढ़ सकती है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो आपका डेटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है।

लैपटॉप वेबकैम

अब बात आती है कि बिना सीसीटीवी के डेटा कैसे लीक हो सकता है, तो हम आपको बता दें कि आपका लैपटॉप आपके लिए खतरा बन सकता है। दरअसल, लैपटॉप में एक वेबकैम दिया गया है। आप अपने लैपटॉप का उपयोग शयनकक्ष में करते हैं। अब बेडरूम किसी के लिए भी सबसे निजी जगह है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस लैपटॉप को आप अपने कमरे में रखकर चैन की सांस ले रहे हैं उसका वेबकैम हैक हो सकता है।

हैकर आपके बेडरूम की सारी गतिविधियों को देख सकता है। इतना ही नहीं, आपका माइक्रोफोन यह सब रिकॉर्ड भी कर सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपने लैपटॉप के वेबकैम को हमेशा ढककर रखना चाहिए। दरअसल, आजकल बाजार में ज्यादातर लैपटॉप वेबकैम शटर के साथ आते हैं। अगर आपके कैमरे में शटर नहीं है तो आप उस पर टेप भी लगा सकते हैं।

घर में लगे स्मार्ट डिवाइस बन सकते हैं दुश्मन

अगर आपके घर में स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर लगे हैं तो आप खतरे में हैं। स्मार्ट स्पीकर हमेशा ऑन रहते हैं, इनमें कैमरा नहीं होता इसलिए ये आपके विजुअल को रिकॉर्ड नहीं कर सकते लेकिन ये आपका ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और कोई हैकर आपके स्पीकर को हैक करके आपकी बातें सुन सकता है। ऐसे में अपने स्पीकर की ऑलवेज ऑन सेटिंग को बंद रखें।

कई लोग वीडियो कॉलिंग के लिए स्मार्ट टीवी में कैमरा लगा देते हैं, ऐसे में लैपटॉप के वेब कैम की तरह इन कैमरों को भी हैक किया जा सकता है और इसका डेटा लीक किया जा सकता है। इसलिए उस कैमरे को ढककर रखें।

ALSO READ ; “मैं पीड़ित हूं…अपमान सह रहा हूं”: उपराष्ट्रपति धनखड़ ने बयान किया अपना दर्द

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular