होम / BSNL 4G and 5G Network: बीएसएनएल यूजर्स को जल्द मिलेगा 4G और 5G नेटवर्क, सरकार ने दी इसकी जानकारी

BSNL 4G and 5G Network: बीएसएनएल यूजर्स को जल्द मिलेगा 4G और 5G नेटवर्क, सरकार ने दी इसकी जानकारी

• LAST UPDATED : May 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), BSNL 4G and 5G Network, दिल्ली: जियो और एयरटेल ने 5जी नेटवर्क को रोलआउट कर दिया है। वही अगर हम बीएसएनएल की बात करें तो उसने अभी तक 4G नेटवर्क भी शुरू नहीं किया है लेकिन अब बीएसएनएल कंपनी ने अपनी कमर कस ली है। जानकारी के लिए आपको बता दें केंद्रीय संचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बुधवार 24 मई को जानकारी देते हुए बताया कि बीएसएनएल ने 200 साइट पर 4जी नेटवर्क शुरू कर दिया है। लेकिन यूनियन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया कि 3 महीने तक टेस्टिंग होगी, अगर सबकुछ सही रहता है तो रोजाना 200 साइटों पर लॉन्च किया जाएगा।

जानिए 5G को लेकर ताजा अपडेट

आपको बता दे, BSNL ने भले ही 4जी शुरू कर दिया है, लेकिन यह अभी भी एयरटेल और जियो से पीछे ही है। इन दोनों कंपनियों से आगे आने के लिए BSNL को 5G पर ध्यान देना चाहिए। 5जी को लेकर भी सरकार ने अपडेट दिया है। मंत्री ने कहा कि नवंबर-दिसंबर तक 4जी को रोलआउट किया जाएगा, फिर बाद में, 4जी नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड कर दिया जाएगा।

अश्वनी वैष्णव का बयान

वैष्णव ने कहा, “जिस गति से BSNL तैनात करेगा, आप हैरान होंगे. तीन महीने की टेस्टिंग के बाद, हम एक दिन में 200 साइटों पर काम करेंगे। यह वह औसत है, जिस पर हम आगे बढ़ेंगे। बीएसएनएल नेटवर्क शुरू में 4जी की तरह काम करेगा, लेकिन बाद में बहुत जल्द नवंबर-दिसंबर के आसपास, बहुत छोटे सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट के साथ यह 5जी बन जाएगा। इसके आगे वैष्णव ने कहा, “आज व्यावहारिक रूप से हर मिनट एक 5जी साइट एक्टिव हो रही है। इससे दुनिया हैरान है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि चारधाम में 2,00,000वीं साइट स्थापित की गई है।”

 

ये भी पढ़े: आज से शुरू होगा अबू धाबी में IIFA 2023, जानिए किन कैटागिरी को मिलेंगे एवार्ड

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox