होम / Call Recording: कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही, ऐसे करें आसानी से पता

Call Recording: कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही, ऐसे करें आसानी से पता

• LAST UPDATED : December 12, 2022
Call Recording:

Call Recording: जब आप मोबाइल पर बात कर रहे होते हैं, तो बातों-बातों में कुछ बातें ऐसी भी हो जाती हैं जो नहीं होनी चाहिए थी और बाद में उन बातों पर बखेड़ा खड़ा हो जाता है। लेकिन थोड़ी सी सावधानी से आप इस तरह की चीजों से बच सकते है। इतना ही नहीं सावधानी के तौर पर भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है ताकि आप कॉल रिकॉर्डिंग जैसी चीजों से बच सके।

कॉल रिकॉर्ड करना गैरकानूनी

बता दें कि कई देशों में काल रिकॉर्डिंग करना गैर कानूनी माना जाता है। इसी वजह से गूगल, थर्ड पार्टी ऐप यानि किसी और ऐप के द्वारा कॉल नहीं रिकॉर्ड की जा सकती। अब आप केवल स्मार्टफोन में इनबिल्ट ऐप से ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अब फोन में आ रही कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट

इतना ही नहीं अब जितने भी नए मोबाइल फोन मार्केट में आ रहे है उनमें कॉल रिकॉर्डिंग करने पर काल रिकॉर्डिंग की अनाउंसमेंट की आवाज आती है। जिसे सुनकर आप समझ सकते हैं, कि सामने वाला व्यक्ति आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है।

बीप आवाज सुनते ही हो जाएं सावधान 

यदि आपको फोन पर किसी से बात करते समय बीच-बीच में बीप की आवाज सुनाई दे, तो आप समझ लीजिये कि आपकी बात की रिकॉर्डिंग की जा रही है। जैसे ही आप मोबाइल पर आने वाली किसी भी कॉल को उठाते ही लंबी सी बीप की आवाज आती है, तो आप समझ जाएं कि आपकी कॉल रिकॉर्डिंग चल रही है।

ये भी पढ़ें: गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो जा सकती है आपकी जान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox