होम / Device Hacking: ऐसे हैक होती है आपकी डिवाइस, अपनाएं ये बचाव के तरीके

Device Hacking: ऐसे हैक होती है आपकी डिवाइस, अपनाएं ये बचाव के तरीके

• LAST UPDATED : November 14, 2022

Device Hacking:

Device Hacking: आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है। इस बढ़ती टेक्नोलॉजी ने हम सबकी लाइफ को काफी आसान बना दिया है, तो वहीं दूसरी तरफ इस बढ़ती टेक्नोलॉजी से हमें नुकसान भी पहुंच रहा है। आपको बता दे हमें टेक्नोलॉजी से सावधान रहने की भी जरुरत है। हम आपको इनसे बचने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, ताकि आप सावधानी बरत सकें।

टेक्नोलॉजी के जरिए होती है हैकिंग

किसी भी डिवाइस को हैक करने के लिए हैकर्स आपके मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप या कोई भी ऐसी डिवाइस को हैक कर सकते हैं, जिसे इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता हो। आपको बता दे इसके लिए साइबर क्रिमिनल्स या साइबर अटैकर्स, ईमेल या मैसेज का प्रयोग कर, सेंध लगाने की कोशिश करते हैं। जब भी कोई यूजर इंटरनेट पर अपनी पसंद की चीज देखते हुए या अपने ईमेल और मैसेज से जुड़ी फाइल या लिंक को ओपन करता है, तो हैकर्स का रास्ता आसान कर देता है।

सबसे खतरनाक होता कैमरा हैकिंग 

आपको बता दे कि वैसे तो पूरी डिवाइस का हैक होना ही खतरनाक होता है पर जब हैकर्स आपके कैमरे पर कंट्रोल कर ले तो आपके लिए काफी मुश्किल हो सकती है। दरअसल इसके लिए हैकर्स आपकी इंटरेस्टेड वेबसाइट के लिंक को मेल के जरिये भेजते हैं. जैसे ही यूजर इन लिंक पर क्लिक करता है, तो वेबसाइट, यूजर के सिस्टम में RAT की एक्सिस मांगती और एक्सिस देने का मतलब ‘चोर के लिए अपने घर का दरबाजा खुला छोड़ने’ जैसा होता है। स्कैमर्स सबसे पहले आपकी डिवाइस में स्पाइवेयर इंस्टाल करते हैं। ताकि आपकी डिवाइस पूरी तरह उनके कब्जे में आ जाये।

हैकिंग से कैसे बचें
  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करे।
  • कोई भी ऐसा मेल जो आपके मतलब का न हो, उसे ओपन न करें।
  • अपने डिवाइस में कोई भी ऐप केवल ऑफिशियल स्टोर से ही डाउनलोड करें।
  • डिवाइस के कैमरे के लिए कवर का इस्तेमाल करें।
  • अपनी डिवाइस को हमेशा अपडेट रखें।
  • अपनी डिटेल्स किसी के साथ भी शेयर न करें।

 

ये भी पढ़े: इस कारण खुल जाते हैं बर्बादी के द्वार, जानें गीता के महत्वपूर्ण उपदेश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox