होम / Dynamo Torch: बिना बैटरी के जिंदगी भर जलेगी ये टॉर्च, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Dynamo Torch: बिना बैटरी के जिंदगी भर जलेगी ये टॉर्च, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

• LAST UPDATED : January 18, 2023

Dynamo Torch:

Dynamo Torch: आज के समय में लोग आधुनिक हो रहे है। अब टॉर्च का जमाना धीरे-धीरे कर के गायब हो रहा है। इसके साथ ही मेट्रो शहरों में टॉर्च शायद ही कोई अपने घर में रखता हो। ऐसा इसलिए क्योंकि शहरों में लाइट बेहद कम जाती है। वहीं दूसरी ओर गावों या पहाड़ी इलाकों में लाइट जाने के बाद टॉर्च ही लोगों का सहारा बनता है। अगर, शहरो में लाइट कुछ मिनट के लिए चली भी जाती है तो लोग तुरंत फ्लैशलाइट जला लेते हैं। यानी टॉर्च का इस्तेमाल बेहद कम हो गया है।

आपको बता दे अभी भी कई ऐसे इलाके हैं जहां लोग टॉर्च का सहारा लेकर रात बिताते हैं। अमूमन बाजार में आपने ऐसे टोर्च देखे होंगे जिनके अंदर बैटरी लगी होती है और इन्हें समय-समय पर चार्ज करना पड़ता है। इन दिनों बाजार में सोलर ऊर्जा से चलने वाले टॉर्च भी आ गए हैं। लेकिन आज इस आपको एक ऐसे टॉर्च के बारे में बताएंगे जिसे आपको कभी चार्ज करने की जरूरत नहीं होगी और ये नॉन स्टॉप चलेगा।

जानिए इस टॉर्च के बारें में 

दरअसल, हम डायनेमो टॉर्च के बारे में बात कर रहे है। इसका मतलब आपको इस टॉर्च को चार्ज करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसमें एक पावरफुल डायनेमो का इस्तेमाल किया जाता है।  ये डायनेमो खुद ही बिजली बनाने का काम करता है। इसमें आपको कोई बैटरी नहीं मिलती और न ही चार्ज करने का झंझट रहता है।

कहां से खरीदे ये टॉर्च

डायनेमो टॉर्च को आप ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। इनकी कीमत 500 से 700 रुपये के बीच है. ये पॉकेट और वोटर प्रूफ टॉर्च होते हैं।

 

ये भी पढ़े: शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन हुआ हंगामा, एक दिन के लिए बढ़ा ये शीतकालीन सत्र

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox