Friday, July 5, 2024
HomeTechGoogle Chrome: गूगल का नया अपडेट, एंड्रॉयड यूजर्स बिना पासवर्ड कर सकेंगे...

Google Chrome: गूगल अपने क्रोम यूजर्स के लिए एक नया अपडेट ‘पास-की’ फीचर लाया है। इसकी सहायता से बिना पासवर्ड डाले ही किसी भी वेबसाइट पर आप लॉनिग कर सकेंगे। पास-की फीचर से यूजर्स गूगल क्रोम और एंड्रॉयड डिवाइस में पिन के साथ ही बायोमेट्रिक यानी फिंगरप्रिंट या फेस आईडी से भी लॉगिन कर पाएंगे। किसी भी वेबसाइट और एप में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। उदारहण के तौर पर समझा जाए तो आप फेसबुक में भी फेस आईडी या फिंगरप्रिंट से लॉगिन कर पाएंगे।

फीचर हुआ जारी

इस साल मई में माइक्रोसॉफ्ट, एपल और गूगल ने कॉमन पासवर्डलेस साइन-इन की घोषणा की थी। “Passkeys” को तीनों कंपनियों के सहयोग से वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) और FIDO Alliance ने तैयार किया है। अक्तूबर में इस फीचर को टेस्टिंग के लिए जारी किया गया था। वहीं, अब इस फीचर को उतार दिया गया है।

क्रोम डेस्कटॉप और मोबाइल पर भी करेगा काम

बता दें कि एंड्रॉयड क्रोम पर पास कीज को गूगल पासवर्ड मैनेजर में स्टोर किया जाता है। यह यूजर्स के एंड्रॉयड डिवाइस पर पास-की को सिंक करता रहता है। जिसपर सेम गूगल अकाउंट को लॉगिन करते हैं। नया पास-की फीचर क्रोम डेस्कटॉप और मोबाइल पर भी काम करता है। यह जरूरी है कि इसके लिए आपके पास पीसी विंडोज 11 और मेकओएस पर अपडेट हो।

इसलिए होता है पास-की यूज

जानकारी दे दें कि पास-की एक यूनिक डिजिटल आइडेंटिटी होती है जो आपके डिवाइस पर स्टोर रह सकता है। यह आपके डिवाइस में यूएसबी सिक्योरिटी के जैसे ही रहने में सक्षम होता है। इसकी मदद से आसानी से लॉगिन या एक्सेस किया जा सकता है। पास-की फीचर पासवर्ड से ज्यादा सेफ और इस्तेमाल करने में आसान है। यह पासवर्ड की जगह यूज करने के लिए डिजाइन किया गया है। बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए यह टच आईडी या फेस आईडी का इस्तेमाल करता है।

ये भी पढ़ें: जैकलीन पर मानहानि का केस करने के बाद Nora Fatehi ने शेयर किया ये पोस्ट, जानें क्या दिया कैप्शन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular