होम / Google Removed 16 Apps: बैटरी और डेटा चूसने वाले इन ऐप्सों को Google Play ने किया रिमूव, जानें ऐप्स की लिस्ट

Google Removed 16 Apps: बैटरी और डेटा चूसने वाले इन ऐप्सों को Google Play ने किया रिमूव, जानें ऐप्स की लिस्ट

• LAST UPDATED : October 23, 2022

Google Removed 16 Apps:

Google Removed 16 Apps: प्ले स्टोर से गूगल ने 16 ऐप्स को रिमूव कर दिया है। यह वह ऐप्स है जो यूजर्स के डिवाइसेज पर फास्ट बैटरी ड्रेन और अत्यधिक डेटा उपयोग का कारण बन रहे थे। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक सिक्योरिटी फर्म ने कुछ ऐप्स की पहचान कि जो रियल यूजर के रूप में विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए बैकग्राउंड में वेब पेज खोलकर विज्ञापन से संबंधित धोखाधड़ी करते हैं। सुरक्षा फर्म ने बताया कि इन ऐप्स पर कुल 20 मिलियन इंस्टॉलेशन मिले थे जब इनको प्ले स्टोर से हटाया गया है।

 प्ले स्टोर से रिमूव किए किए ऐप्स

आपको बता दे Ars Technica की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने प्ले स्टोर से 16 ऐप्स को हटा दिया है। सिक्योरिटी फर्म ने बताया कि जो ऐप्स पहले एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध थी, उनको यूटिलिटी एप्लिकेशन के रूप में लिस्ट किया गया था, जिससे यूजर्स क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं, डिवाइस के फ्लैश को टॉर्च के रूप में चालू कर सकते हैं, या विभिन्न मापों को कन्वर्ट कर सकते हैं. इन हटाए गए ऐप्स में बुसानबस, जॉयकोड, करेंसी कन्वर्टर, हाई-स्पीड कैमरा, स्मार्ट टास्क मैनेजर, फ्लैशलाइट +, के-डिक्शनरी, क्विक नोट, एज़डिका, इंस्टाग्राम प्रोफाइल डाउनलोडर और ईज़ी नोट्स जैसे ऐप्स शामिल हैं।

इनसे हो रही थी विज्ञापन धोखाधड़ी

McAfee ने पाया कि ये यूजर्स को नोटिस दिए बिना ही वेब पेज ओपन कर लेती हैं फिर लिंक और विज्ञापनों पर क्लिक कर देती हैं। इस तरह से इन विज्ञापनों पर इंगेजमेंट बढ़ जाती है जो फ्रॉड विज्ञापन का एक रूप है और साथ ही अतिरिक्त बैटरी ड्रेन और हाई डाटा उपयोग की वजह भी है। गूगल ने Ars Technica को बताया कि प्ले स्टोर से सभी ऐप्स हटा दिया गया है और प्ले प्रोटेक्ट से इन ऐप्स को यूजर्स के डिवाइस पर ब्लॉक कर दिया गया है।

 

ये भी पढ़े: अर्जुन कपूर ने मलाइका के बर्थडे पर अलग अंदाज में अपनी लेडी लव को किया विश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox