होम / iPhone Manufacturing In India: चीन को मिलेगा बड़ा झटका, Apple भारत में शिफ्ट करेगी iPhone प्रोडक्शन का बड़ा हिस्सा

iPhone Manufacturing In India: चीन को मिलेगा बड़ा झटका, Apple भारत में शिफ्ट करेगी iPhone प्रोडक्शन का बड़ा हिस्सा

• LAST UPDATED : October 13, 2022

iPhone Manufacturing In India:

आईफोन निर्माता एपल ने चीन को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अपनी मैन्यूफैक्चरिंग को चीन से निकालकर भारत में करने का एक और बड़ा कदम उठाया है। इसी एवज में एपल के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन ने अपने चेन्नई प्लांट में आईफोन 14 सीरीज की असेंबलिंग भी शुरू कर दी है।

इसलिए लिया गया फैसला

एपल ने एक महिने पहले ही भारत में आईफोन के निर्माण की घोषणा की थी, ऐसा कहा जा रहा था कि ये फैसला अमेरिका तथा चीन के बीच तनाव के कारण लिया गया है। कंपनी चीन की सख्त लॉकडाउन नीति और अमेरिका से खराब होते संबंधों के चलते चीन पर निर्भरता कम करना चाहती है।

एपल एनालिस्ट ने किया ये दावा

वहीं पिछले हफ्ते यह रिपोर्ट भी आई थी कि एपल पहली बार AirPods और Beats हेडफोन का प्रोडक्शन भी भारत में करने पर विचार कर रही है। साथ ही कंपनी जल्द ही इसकी घोषणा भी कर सकती है। अब एपल एनालिस्ट Ming Chi Kuo ने दावा किया है कि एपल चीन पर अपनी निर्भरता कम करने की योजना बना रही है। एनालिस्ट ने सप्लाई चेन सर्वे से महत्वपूर्ण निष्कर्षों का खुलासा करते हुए ट्वीट किया कि एपल अपने आईफोन मैन्यूफैक्चरिंग का एक बड़ा हिस्सा भारत में शिफ्ट करने वाला है और MacBook का प्रोडक्शन और असेंबलिंग थाईलैंड ले जाने वाला है।

टाटा ग्रुप से पार्टनरशिप करने की तैयारी

एपल एनालिस्ट Ming Chi Kuo की माने तो एपल की योजना है कि भारत में बने आईफोन को ग्लोबली एक्सपोर्ट किया जाएगा साथ ही कंपनी की तैयारी आईफोन असेंबली बिजनेस के लिए टाटा ग्रुप के साथ पार्टनरशिप करने की है। जिसमें ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर Pegatron और Wistron भी शामिल हो सकती हैं।

अभी सालाना इतने आईफोन हो रहे तैयार

बता दें कि चीन में सालाना 23 करोड़ आईफोन तैयार होते हैं जबकि भारत में केवल 30 लाख ही तैयार हो रहे हैं। वहीं अप्रैल 2022 तक भारत से एक अरब डॉलर से अधिक के आईफोन का एक्सपोर्ट किया गया है। एक्सपर्ट की माने तो मार्च 2022 तक इस आंकड़े में ढाई गुना की वृद्धि हो सकती है। वहीं यह आंकड़ा 2.5 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

ये भी पढ़ें: इलेक्ट्रॉनिक दिग्गज सोनी पहली बार लॉन्च करेगी प्रीमियम ईवी कार, जानें पूरी खबर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox