होम / Keyboard Shortcuts: लैपटॉप यूजर्स जानें ये शॉर्टकट्स, झट हो जाएगा सारा काम

Keyboard Shortcuts: लैपटॉप यूजर्स जानें ये शॉर्टकट्स, झट हो जाएगा सारा काम

• LAST UPDATED : October 11, 2022

Keyboard Shortcuts:

Keyboard Shortcuts: आजकल ऑफिस के काम के साथ साथ ऑनलाइन स्टडी, इंटरनेट ब्राउजिंग हो या फिर सोशल मीडिया स्क्रोलिंग सभी चीजों के लिए लैपटॉप का यूज लोग करने लगे है। आपको लैपटॉप या कंप्यूटर के की-बोर्ड का ज्ञान अगर अच्छे से है तो इससे आपका समय बच सकता है। अतः इसका मतलब है कि की-बोर्ड शॉर्टकट्स की सहायता से आप काम को आसान और इंटरेस्टिंग बना सकते हैं।

Window + D

आपको बता दे इस शॉर्टकट का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप एक साथ कई विंडोज ओपन कर रखा हो और आपको होम स्क्रीन पर स्विच करने की जरूरत होती है। यानी कि इस कीबोर्ड शॉर्टकट के द्वारा आप कंप्यूटर या लैपटॉप में रनिंग सभी विंडोज को एक साथ मिनिमाइज कर सकते हैं। आपको बता दें कि शॉर्टकट Window + D के स्थान पर Window + M का भी यूज किया जा सकता है।

Window + alt + R
Shift + Ctrl + T

आपको बता दे कई बार काम करते हुए जल्दबाजी में जरूरी टैब कट हो जाती हैं, पर आपको बता दें कि आप Shift + Ctrl + T का यूज करके भी कट हुए टैब को वापस ला सकते हैं। इन तीनों कीज को एक साथ प्रेस करना होता है। यह शॉर्टकट गूगल क्रोम के लिए काफी उपयोगी शॉर्टकट है।

Window + L

आपको बता दे यह शॉर्टकट सिक्योरिटी परपज से बेहद यूजफुल है। Window + L दोनों कीज को एक साथ प्रेस करके सिस्टम को लॉक किया जाता है और इस लॉक को फिर पासवर्ड से ही ओपन किया जा सकता है। इस शॉर्टकट का सबसे ज्यादा बेनिफिट ऑफिस में काम करते वक्त होता है।

 

ये भी पढ़े: बारिश ने बदली दिल्ली की फिजा, साफ हवा में सांस ले रहे लोग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox