Monday, July 8, 2024
HomeTechOnline Payment Limit: Paytm, PhonePe या Gpay ऐप्स से एक दिन में...
Online Payment Limit:

Online Payment Limit: डिजिटलाइजेशन कि वजह से लोगो के पास अब कैश कम और ऑनलाइन पैसे ज्यादा होते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के लिए वह अलग-अलग ऐप्स का सहारा लेते हैं। जैसे- GPay, Amazon Pay, PayTm और Phone Pe। इसलिए आप अपने पास ज्यादा कैश भी नहीं रखते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन पेमेंट करने की भी एक लिमिट होती है? आइए जानते है इस खबर के माध्यम से..

जानें कितनी होती है ऑनलाइन पेमेंट लिमिट?

दरअसल, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI से एक दिन में पैसे ट्रांसफर करने की लिमिट तय की हुई है। उनकी गाइडलाइन के मुताबिक, UPI के जरिए आप एक दिन में केवल 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते है। इसके अलावा, कितनी राशि ट्रांसफर हो सकती हैं, यह आपके बैंक और इस्तेमाल किए जा रहे ऐप पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं कि कौन सा ऐप आपको कितना पेमेंट करने की सुविधा देता है।

GPay

बता दें कि GPay आपको एक दिन में UPI के जरिए 1 लाख रुपये तक की पेमेंट करने की सुविधा देता है। वहीं बात करें इसके ट्रांजेक्शन नंबर कि तो आप GPay से एक दिन में 10 से अधिक ट्रांजेक्शन कर नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप या तो 1 लाख रुपये की एक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं या फिर अलग-अलग राशि के साथ केवल 10 ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

Amazon Pay

यह ऐप आपको एक दिन में UPI के जरिए 1 लाख रुपये तक की पेमेंट करने की सुविधा देता है। हालांकि, यह ऐप यूजर्स को एक दिन में 20 ट्रांजेक्शन करने की परमिशन देता है।

PhonePe

यह ऐप भी आपको एक दिन में 1 लाख रुपये ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। लेकिन इस ऐप के यूजर्स पर अन्य ऐप की तरह कोई रिस्ट्रिक्शन नहीं है।

Paytm

बता दें कि Paytm भी आपको एक दिन में UPI के जरिए 1 लाख रुपये तक की पेमेंट करने की सुविधा देता है। इसके अलावा इस ऐप पर भी यूजर्स पर ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ी किसी तरह की अन्य रिस्ट्रिक्शन नहीं लगी हुई है।

ये भी पढ़े: एपल ने बंद किया अपना लोकप्रिय ऐप, क्या यूजर्स को होगी इससे दिक्कत?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular