होम / Safety Tips: बच्चों को इंटरनेट पर मौजूद खतरों से बचाएं, ये आसान तरीके अपनाएं

Safety Tips: बच्चों को इंटरनेट पर मौजूद खतरों से बचाएं, ये आसान तरीके अपनाएं

• LAST UPDATED : November 13, 2022

Safety Tips: आज के समय में लगभग हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करता है, चाहें वो सीनियर सिटीजन हो या कम उम्र के बच्चे इसमें हर कोई शामिल है। आमतौर बच्चे इंटरनेट पर ऑनलाइन वीडियो या यूट्यूब पर अपनी आयु वर्ग से संबंधित कंटेंट जैसे कार्टून आदि देखते हैं। लेकिन इंटरनेट पर कई ऐसे कंटेट भी हैं जो आपके बच्चों पर बूरा असर डाल सकते हैं। ऐसे में बच्चों की इंटरनेट एक्टिविटी पर नजर रखना और इसके लिए सुरक्षित तरीके अपनाना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ उपाय।

पैरेंटल कंट्रोल का करें इस्तेमाल

अब गूगल के साथ यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर भी पैरेंटल कंट्रोल की सुविधा मिल जाती है। आप इसका इस्तेमाल कर बच्चों द्वारा नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले एप पर नजर बनाए रख सकते हैं।

इंटरनेट सुरक्षा के बारे में दें जानकारी

बच्चों को इंटरनेट पर मौजूद खतरों के बारे में जानकारी देना बेहद जरूरी होता है। साथ ही उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने के उचित तरीकों के बारे बताना चाहिए। बच्चों को ऑनलाइन पैमेंट और मैलवेयर खतरों के बारे जानकारी देनी चाहिए ताकी उन्हें किसी भी खतरे से बचाया जा सके।

अलग ई-मेल आईडी का करें इस्तेमाल

इसके साथ ही आप बच्चों के लिए एक अलग ई-मेल आईडी बना सकते हैं। इससे वेब ब्राउजिंग के दौरान अनावश्यक विज्ञापन से बचा जा सकता है। इसके अलावा आपको यह भी जानकारी सही मिल पाएगी कि आपका बच्चा किस तरह के कंटेंट को देख रहा है। आप नई ई-मेल आईडी से ब्राउजर से असुरक्षित वेबसाइट और कुकीज को भी बंद कर सकते हैं।

डिवाइस रखें अपडेट

जिन डिवाइस में बच्चे इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं उसे वायरस और मैलवेयर से बचाने के लिए अपडेट रखना जरूरी है। ऐसे आप डिवाइस के साथ ही बच्चों की ब्राउजिंग को भी सुरक्षित कर सकेंगे। इसके अलावा ये अपडेट इंटरनेट पर आपके अकाउंट के लिए किसी भी संभावित खतरे से भी रोकते हैं।

ये भी पढ़ें: दिल्ली जल बोर्ड में हुए घोटाले में एसीबी ने की FIR दर्ज, अधिकारियों पर करोड़ों रुपये की हेराफेरी का आरोप

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox