Monday, July 8, 2024
HomeTechSIM Card: आपके नाम पर चल रहे कितने SIM, यहां जानें तुरंत...

SIM Card: आज के समय में सिम कार्ड की मदद से स्कैमर्स कई तरह के फ्रॉड करते हैं। स्कैमर्स फ्रॉड करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर सिम निकलवा लेते हैं। बता दें कि इन सिम को फर्जी तरीके से निकलवाया जाता है। यही वजह है कि लोगों के मन में ये सवाल आता है कि उनके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं, तो हम आपको बताते हैं इसके बारे में पता लगाने का तरीका।

सरकारी वेबसाइट से लगाएं पता

इसके बारे में पता लगाने के लिए काफी आसान तरीका है। आप एक सरकारी वेबसाइट की सहायता से ये पता लगा सकते हैं। अगर आप भी ये जानने के इच्छुक हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम जारी हुए हैं, तो यहां जानें इसका पूरा तरीका।

इस वेबसाइट को करें ओपन

ऐसा करने के लिए आपको डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) की एक वेबसाइट की सहायता लेनी होगी। सबसे पहले आपको टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर या TAFCOP की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। आप अपने फोन या पीसी में https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।

ऐसे करें चेक

अब आपको अपने मोबाइल नंबर को यहां डालना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसको वेरिफाई करें। इसके बाद आपको आपके नंबर से लिंक सभी मोबाइल नंबर की जानकारी यहां पर देखने को मिल जाएगी।

गलत नंबर को करा सकते हैं बंद

यदि आपको लगे कि किसी नंबर को गलत तरीके से जारी किया गया है तो आप उसे बंद करवाने की रिक्वेस्ट भी यहां पर डाल सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अनऑथोराइज्ड मोबाइल नंबर के सामने रिपोर्ट और ब्लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का किया फैसला, जानें दोनों टीमों की प्लेंइग-11

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular