होम / Solar Water Heater: इस वॉटर हीटर के इस्तेमाल से नहीं आएगा बिजली बिल, जानें कीमत

Solar Water Heater: इस वॉटर हीटर के इस्तेमाल से नहीं आएगा बिजली बिल, जानें कीमत

• LAST UPDATED : November 15, 2022

Solar Water Heater: सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। अब सुबह शाम ठंड का अहसास होने लगा है। बदलते मौसम के साथ-साथ लोगों की दिनचर्या में कई तरह के बदलाव आते हैं। ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरत गर्म पानी की पड़ती है। ऐसे में लोग गीजर से पानी गर्म करते हैं या फिर गैस पर। ऐसा करने से बिजली का बिल और गैस का खर्च दोनों बढ़ता है। तो आज हम आपको बताते हैं ऐसा सोलर हीटर जिसका इस्तेमाल करने से आपका बिजली बिल जीरो आ सकता है।

धूप से होता है चार्ज

सोलर वॉटर हीटर की मदद से आप पानी गर्म कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल करने से बिजली का बिल जीरो हो जाता है। क्योंकि ये सोलर पैनल धूप से चार्ज होकर पानी गर्म करने में सहायता करता है। हां लेकिन, अगर आप बाकी इलेक्ट्रॉनिक्स चीजें जैसे- टीवी, फ्रिज आदि इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इनका बिल तो जरूर आएगा।

ऐसे होता है पानी गर्म

इस सोलर वॉटर हीटर को इस्तेमाल करने के लिए धूप की जरूरत होती है। इसमें पानी गर्म सौर ऊर्जा की मदद से होता है। इसमें एक खास तरह की टंकी मौजूद होती है, जिसमें पानी गर्म होता है।

2 तरह के होते हैं सोलर वॉटर हीटर

बाजार में 2 प्रकार के सोलर वॉटर हीटर देखने को मिलते हैं। एक तो ईटीसी सोलर वॉटर हीटर आता है और दूसरा एफपीसी सोलर वॉटर हीटर है। बता दें की अगर आप गर्म जलवायु वाली इलाको में रहते हैं, तो आपके लिए एफसीपी सोलर वॉटर हीटर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। वहीं, ठंडी जगहों के लिए ईटीसी सोलर वॉटर हीटर का इस्तेमाल करना चाहिए।

इतनी है कीमत-

यदि आसमान में ज्यादा बादल छाए हों, तो इसमें बैकअप के लिए इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट लगा होता है। इस सोलर वॉटर हीटर के रेट की बात करें तो बाजार में ये आपको लगभग 25 हजार रुपये तक में मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: ट्विटर पर लोगों ने GPay को बताया ‘पूरी तरह से बेकार एप’, जानें क्या है वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox