Sunday, July 7, 2024
HomeTechबाल-बाल बचा युवक, यूज करते समय फटा फोन, आप भी जान लें...

Phone exploded while using: क्या हो जब आपका स्मार्टफोन ही आपकी जान पर आफत बन जाए। जी हां, ऐसा पहले हो चुका है और हाल की घटना बिहार के भागलपुर की है। जहां एक यूजर का फोन इस्तेमाल के दौैरान ही फट गया। गनिमत रही कि युवक को इससे कोई शारिरिक नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि इससे पहले की घटना में किसी के चेहरे तो किसी का हाथ जख्मी हो चुका है।

दरअसल, ताजा मामला के अनुसार बिहार के भागलपुर का, मोहद्दीनदर के रहने वाले संजीव राजा ने दावा किया है कि उनके Xiaomi 11 Lite NE 5G अचानक आग लग गई है, जिस वक्त यह घटना हुई, उस वक्त फोन चार्जिंग में नहीं था। इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुई है। जिस वक्त घटना हुई, उस वक्त फोन बेड पर था और उसके पास कोई मौजूद नहीं था। संजीव राजा ने Xiaomi 11 Lite NE 5G स्मार्टफोन साल 2021 के दिसंबर में खरीदा गया था।

 

स्मार्टफोन फटने या आग लगने के तीन मुख्य कारण

 

ओवरहीटिंग:  अक्सर फोन में काम केे दौरान या हैवी ऐप्स इस्तेमाल करने के दौरान फोन ओवरहीट हो जाता है और कभी- कभार हमलोग इसे नजरअंदाज भी कर देते हैं, जोकि इससे पहले कई मामलाे में घातक साबित हो चुका है। ध्यान रखें कि जब आपका फोन ओवरहीट हो जाए तो इसे कुछ देर के लिए रेस्ट के लिए छोड़ दें या स्वीच ऑफ कर दें।  

यह भी पढ़े: Delhi High Court: ऑनलाइन गेमिंग रेगुलेशन का ड्राफ्ट लगभग तैयार, केंद्र ने…

नॉन-स्टॉप गेमिंग: आजकल स्मार्टफोन में गेमिंग काफी लोकप्रिय हो गया है। यूजर्स गेम खेलते वक्त इतने खो जाते हैं कि फोन गर्म हो जाता है और इसके बावजूद उन्हें इसका पता नहीं चलता। ऐसे में यह लापरवाही आपके जान के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।  

 

नमी: हाल के जांच के बाद सामने आया है कि फोन ब्लास्ट होने की एक और वजह नमी भी सामने आई है। खासकर गर्मियों के दिनों में पसीने की वजह से फोन के अंदर नमी चली जाती है जो कई बार ब्लास्ट का कारण बनता है। ऐसे हमेशा ध्यान देना चाहिए, कि कहीं फोन में नमी तो नहीं जा रही है।

 

इसके अलावा मैन्यूफैक्चरिंग कमी की वजह से भी कई बार फोन में ऐसी घटनाएं सामने आ सकती है। इस स्थिति में आप कुछ नहीं कर सकते हैं। ऐसी कोई कमी सामने आने पर फोन को सर्विस सेंटर ले जाकर ठीक कराना चाहिए। 

और पढ़े: Electric Hot Bag: इलेक्ट्रिक बैग खरीदते समय इन बातों का रखें…

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular