Monday, July 8, 2024
HomeTechWhatsApp पर आए फेक मैसेज की ऐसे करें पहचान, इन बातों पर...

WhatsApp Fake Message: आज के समय में लगभग हर व्यक्ति व्हाट्सएप इस्तेमाल करता है। व्हाट्सएप में हमें सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि फ़ोटो, वीडियो या किसी भी प्रकार के मीडिया को व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में शेयर करने की सुविधा मिलती है। वहीं, व्हाट्सएप पर फेक मैसेज का चलन भी ज्यादा बढ़ गया है। ये फेक मैसेज हमारे और समाज के लिए घातक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आप अपनी व्हाट्सएप पर आए फेक मैसेज की पहचान कैसे कर सकते हैं।

ऐसे करें फेक मैसेज की पहचान

फॉरवर्डेड मैसेज-

अगर किसी मैसेज को कई बार साझा किया गया हो तो व्हाट्सएप मैसेज पर ‘फॉरवर्डेड मल्टीपल टाइम’ मार्क नजर आता है। ‘फॉरवर्ड लेबल’ से आपको यह पता लग जाएगा कि कि वो पार्टिकुलर मैसेज आपके दोस्त और परिवार ने ही आपको भेजा है या यह एक लंबा रास्ता तय करके आप तक पहुंचा है। ऐसे पता चल जाएगा की इसे किसी और ने भेजा है।

फैक्ट चेक-

किसी भी फोटो या वीडियो को आसानी से एडिट या फोटोशॉप किया जा सकता है। ऐसे में, व्हाट्सएप पर आपके पास किसी फोटो या वीडियो पर विश्वास करने से पहले किसी विश्वसनीय स्रोत से उसको क्रॉस चेक जरूर कर लेना चाहिए।

ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग-

इसके अलावा आप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग में भी बदलाव कर सकते हैं। यहां से आप अनजान लोगों को आपको किसी भी ग्रुप में जोड़ने से रोक लगा सकेंगे।

ये भी पढ़ें: सिर्फ इतनी कीमत में मिल रहे ये शानदार स्मार्टवॉच, यहां देखें लिस्ट

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular