होम / Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो में Hyundai और Kia ने बिखेरा जलवा, शो में दिखी कई नई इलेक्ट्रिक कारें

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो में Hyundai और Kia ने बिखेरा जलवा, शो में दिखी कई नई इलेक्ट्रिक कारें

• LAST UPDATED : January 17, 2023
Auto Expo 2023: 

Auto Expo 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित देश का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल शो Auto Expo इस समय खूब सुर्खियां बटोर रहा है। बताया जा रहा है कि इस शो में सैकड़ों कार कंपनियों ने भाग लिया है जिनमें मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हुंडई मोटर इंडिया, एमजी, किआ और बीवाईडी समेत अन्य कई कंपनियां हैं। इस बीच Hyundai और Kia से एक खबर सामने आई है, सूत्र द्वारा ये बताया गया है कि दोनों कंपनियां शो में सुर्खियां बटोरती नज़र आ रही हैं।

हुंडई Ioniq 5 से उठा पर्दा 

दरअसल, ऑटो एक्सपो 2023 में Hyundai ने भारत में तैयार की गई आयनिक 5 (Ioniq 5) को लॉन्च किया है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 44.95 लाख रुपये रखी गई है। वहीं यह कार Kia EV6 वाले प्लेटफॉर्म पर निर्मित बताई जा रही है, लेकिन इसकी कीमत EV 6 से करीब 16 लाख रुपये कम है। इंडिया-स्पेक आयनिक  5 में आपको 72.6 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो एक सिंगल चार्ज पर 631 किमी की ARAI-प्रमाणित रेंज देने में सक्षम है। कार में सिंगल रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है जो 216 hp की पॉवर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

Hyundai आयनिक 6 का हुआ डेब्यू

वहीं कंपनी की Ioniq 6 आयनिक 5 का ही सेडान वर्जन है। ऑटो एक्सपो में इस कार को भी शोकेस किया गया है। बता दें कि Ioniq 6 में 600 किमी से अधिक की रेंज मिलती है, इस कार में एयरोडायनामिक्स का खास ध्यान रखा गया है। वहीं इसका सिल्हूट डिजाइन केवल 0.21 ड्रैग कोफिशिएंट देता है, फिलहाल भारत में इसकी लॉन्चिंग की जानकारी नहीं दी गई है।

किआ KA4

ऑटो एक्सपो में Kia ने भी अपनी कई गाड़ियों को शोकेस किया है जिसमें Kia KA4 शामिल है। इस कार को Carnival MPV का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल बताया जा रहा है लेकिन मौजूदा कार्निवल की तुलना में KA4 अधिक एडवांस है। इसका साइज भी बड़ा है साथ ही डुअल इलेक्ट्रिक सनरूफ, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड रियर डोर्स, आलीशान सीट्स, मल्टीपल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर-सीट एंटरटेनमेंट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं लेकिन इसका इंजन 2.2 लीटर डीजल का रखा गया है। वहीं देश में इसकी लॉन्चिंग कब होगी इसकी पुष्टि नहीं की गई है लेकिन ये अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस कार की लॉन्चिंग इसी साल के अंत तक हो सकती है।

किआ EV9

कंपनी ने Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV को भी शो में शोकेस किया है। इसका लुक काफी बॉक्सी और एक फुल इलेक्ट्रिक 7-सीटर SUV बताया जा रहा है। EV9 कांसेप्ट कार में 77.4 kWh का बैटरी पैक मिलता है, और यह भी IONIQ 5, IONIQ 6 और EV6 वाले E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है।

ये भी पढ़े: दिल्ली पुलिस में ड्राइवर पद के लिए हुई परीक्षा की Answer Key जारी, इस तरह चेक करें मार्क्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox