होम / Auto Industry 2022: ऑटो इंडस्ट्री के लिए कैसा रहा 2022? यहां पढ़े पूरी खबर

Auto Industry 2022: ऑटो इंडस्ट्री के लिए कैसा रहा 2022? यहां पढ़े पूरी खबर

• LAST UPDATED : December 26, 2022
Auto Industry 2022:

Auto Industry 2022: ऑटो इंडस्ट्री कोविड 19 के कारण दो साल से मंदी की मार झेल रही थी। लेकिन ये साल इंडस्ट्री के लिए काफी अच्छा गुजरा है साथ ही इस साल क्षेत्र में कई नई तकनीकें भी देखने को मिली हैं। आइए  जानते हैं इस साल ऑटो इंडस्ट्री में क्या नया देखने को मिला?

हाई-टेक एक्सप्रेसवे की सौगात 

बता दें कि 11 दिसंबर 2022 को पीएम मोदी ने 701 किलोमीटर लंबाई वाले मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया है। जोकि देश का पहला हाई-टेक एक्सप्रेस वे है जहां यात्राओं के लिए ढेर सारी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।

हाइड्रोजन कार को मिला बढ़ावा

वहीं केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस साल हाइड्रोजन से चलने वाली कार को बढ़ावा देने पर बल दिया है। बता दें कि हाईड्रोजन से चलने वाली कारों को भविष्य के ईधन के रूप में बढ़ावा मिल रहा है।

ADAS फीचर

इस साल अधिकांश महंगी गाड़ियों में लेवल वन या लेवल टू का एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम दिया गया है। जिससे गाड़ी काफी हद तक ऑटोमैटिक जैसी हो जाती है। बता दें कि यह एक ऐसा आधुनिक सुरक्षा सिस्टम है जिससे दुर्घटनाओं को रोकने में बहुत अधिक मदद मिलती है।

फ्लेक्स फ्यूल Car

बता दें कि नितिन गडकरी ने इस साल देश में टोयोटा मिराई नाम की फ्लैक्स फ्यूल कार पेश किया है। साथ ही मारूति ने वैगन आर को भी फ्लेक्स टूल कांसेप्ट कार को पेश किया था।

इलेक्ट्रिक वाहन

वहीं महंगे पेट्रोल और डीजल के कारण देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार का विस्तार तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिससे देश में इस साल इलेक्ट्रिक वाहनों के बहुत सारे मॉडल्स लॉन्च हुए हैं।

फास्ट चार्जर

बाजार में बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से सरकार तेजी से ईवी चार्जिंग स्टेशनों को पूरे देश में स्थापित कर रही है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों को जल्दी चार्ज किया जा सके।

ये भी पढ़ें: इस बार के ऑटो एक्सपो में टू व्हीलर्स ब्रैंड्स नहीं ले रहे भाग, कारों का रहेगा बोलबाला 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox