होम / Bike Care Tips: क्या आपकी बाइक का इंजन ऑयल जल्दी होता है काला, तो जानें इसकी वजह

Bike Care Tips: क्या आपकी बाइक का इंजन ऑयल जल्दी होता है काला, तो जानें इसकी वजह

• LAST UPDATED : October 7, 2022

Bike Care Tips: बाइक की सर्विस के समय सबसे अहम चीज इंजन ऑयल होती है। सर्विस करने पर हर बार इंजन ऑयल बदला जाता है। मोटरसाइकिल को ठीक करने के लिए हर बार सर्विस के दौरान इसे बदला जाता है। लेकिन सर्विस से पहले ही आपकी बाइक का इंजन ऑयल अगर काला होता है तो तुरंत अच्छे मकैनिक के पास जाना चाहिए।

इंजन काला होने की वजह

इंजन की उम्र को बढ़ाने के लिए समय-समय पर इंजन ऑयल बदलना चाहिए। यदि आपके मोटरसाइकिल का इंजन ऑयल जल्दी काला हो जाता है तो इसकी वजह क्लच का ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता है। इसके अलावा इंजन की गंदगी और कॉर्बन को साफ करने की वजह से भी इंजन ऑयल का रंग काला हो जाता है।

हो सकता है इंजन ठप

इंजन ऑयल के ज्यादा काला होने से इंजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं अगर ये जरूरत से ज्यादा काला हो जाए तो इंजन ठप भी हो सकता है। क्योंकि इंजन ऑयल में जो चिकनाहट होती है उससे इंजन के हर हिस्से को जरूरी लुब्रिकेशन मिलती है। लेकिन अगर इंजन ऑयल काला हो जाए तो इंजन के पार्ट्स को जरूरी लुब्रिकेशन नहीं मिल पाती है।

बाइक की उम्र होती है कम

इंजन ऑयल काला होने की वजह से इंजन को ज्यादा क्षमता के साथ काम करना पड़ता है लेकिन जरूरी लुब्रिकेशन ना मिलने के कारण इंजन के अंदरूनी पार्ट्स घिसने शुरू हो जाते हैं। इससे बाइक की उम्र कम हो जाती है।

इस बात का रखें ध्यान

बता दें कि हर बार सर्विस करवाने के समय ही इंजन ऑयल को बदला जाता है। जब भी इंजन ऑयल बदलता है तो मकैनिक उसे एक कंटेनर में इकट्ठा कर लेता है। उस समय इस बात पर ध्यान दें कि आपकी बाइक में इंजन ऑयल ज्यादा कम तो नहीं है। या फिर ज्यादा काला तो नहीं पड़ गया। ऐसे में आप मकैनिक से परेशानी ठीक करने की जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: iPhone 14 Plus की बिक्री आज से शुरू, जानें स्पेसिफिकेशन, रेट और ऑफर्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox