होम / Bike Mileage: ज्यादा माइलेज चाहिए तो बाइक चलाते हुए करें ये काम, होगी अधिक बचत

Bike Mileage: ज्यादा माइलेज चाहिए तो बाइक चलाते हुए करें ये काम, होगी अधिक बचत

• LAST UPDATED : November 11, 2022

Bike Mileage:

Bike Mileage: पेट्रोल के दाम पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ते जा रहे है, जिसका बोझ सीधे लोगों की जेब पर पड़ रहा है। इसी बीच महंगे पेट्रोल के साथ अगर गाड़ी का माइलेज भी कम हो जाए तो बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है। दरअशल बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन इससे कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता है। कुछ राइडिंग टिप्स को अपनाकर आप बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं। कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जो माइलेज को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

कम RPM पर चलाएं बाइक

आमतौर पर देखा गया है कि कम स्पीड यानि कम आरपीएम पर बाइक चलाने पर ज्यादा माइलेज मिलता है, क्योंकि बाइक का माइलेज बहुत हद तक उसकी स्पीड पर भी डिपेंड करता है।

कम माइलेज देता है ज्यादा RPM 

RPM यानि Revolutions Per Minute नापने के लिए अब सभी बाइक में आरपीएम मीटर दिया जाने लगा है। इसका अर्थ यह है कि इंजन मैकेनिज्म में लगा रोटेटर प्रति मिनट कितनी बार घूमा है। इसकी स्पीड से ही बाइक की स्पीड निर्धारित होती है। अधिकतर बाइक में यह 1000 से 10000 आरपीएम दर्शाया गया होता है।

कितने RPM पर चलाएं बाइक

जब भी बाइक का RPM बढ़ता है तो इंजन तेजी से काम करता है, जिसमें ज्यादा फ्यूल का इस्तेमाल होता है और इससे माइलेज पर बड़ा फर्क पड़ता है। 1500 से 3500 RPM के बीच बाइक चलाना ज्यादा माइलेज के अच्छा माना जाता है।

कितनी होनी चाहिए स्पीड 

ज्यादा माइलेज के लिए सही RPM के साथ सही स्पीड भी होना बहुत जरूरी होता है. शहरी क्षेत्रों की बात करें तो 50 से 60 kmpl की स्पीड में बाइक चलाना अच्छा होता है, वहीं  हाईवे पर 70 से 80 की स्पीड पर बढ़िया माइलेज मिल सकता है।

 

ये भी पढ़े: गीता में श्रीकृष्ण ने दिए ये उपदेश, मनुष्य के डर में छिपा होता एक खास संकेत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox