Sunday, July 7, 2024
Homeऑटो-टेकBike Riding Tips: आप पसंद करते टू-व्हीलर राइडिंग, तो सर्दियों में अपनाएं...

Bike Riding Tips:

Bike Riding Tips: दिवाली के साथ ही सर्दी के मौसम ने भी लगभग दस्तक दे दी है। शहरों में भले ही वाहनों की वजह से सर्दी कम महसूस हो रही हो, लेकिन गांव में सर्दी आ गई है। इन सबके बीच अगर आप दो पहिया वाहन की सवारी ज्यादा करते हैं, तो आपको न केवल कुछ सावधानियों का ध्यान रखना होगा बल्कि कुछ तैयारियां भी करनी होंगी, ताकि आने वाले अगले कुछ दिन बाद आप आराम से सुरक्षित होकर सफर कर पाएं।

सर्दियों में इनका रखें ख्याल
  • सर्दीयों में टू-व्हीलर की सवारी करने के लिए सबसे जरूरी चीज है थर्मल गारमेंट्स यानि ऐसे कपड़े खासकर शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए, जिसमें हवा पार न हो सके और आपका शरीर ठंडी हवा से बचा रहे।
  • सर्दियों में बाइक की स्पीड बहुत कम रखें। जिससे जरूरत पड़ने पर जल्दी से कंट्रोल किया जा सके।
  • अगर आपकी टू-व्हीलर की यात्रा कम कम दूरी की होती है तो ठीक है. पर अगर ज्यादा दूरी की होती हैं, तो दूरी के हिसाब से बीच-बीच में रुक कर गरमा-गरम चाय, कॉफी पी लेनी चाहिए ताकि शरीर में गर्माहट बनी रहे।
  • स में अपने दो पहिया वाहन के इंडिकेटर, हेडलाइट और बैक लाइट को चेक कर लेना चाहिए और अगर गड़बड़ हों तो दुरुस्त करा लेना चाहिए. सर्दियों में पड़ने वाले कोहरे के समय ये आपकी सुरक्षा के साथ-साथ कोहरे के बीच में रास्ता दिखाने का भी काम करते हैं.
  • सर्दियों में मौसम ठंडा होने का असर वाहन की बैटरी पर भी पड़ता है। इसलिए बैटरी की साफ़-सफाई के साथ बैटरी का पानी भी चेक कर लीजिए, ताकि सर्दियों में बैटरी में कोई समस्या न हो।
  • किसी भी वाहन का सबसे जरूरी हिस्सा उसका इंजन होता है और इंजन तब अच्छे से काम करता है, जब उसमें मौजूद फ्यूल सही है। अगर बाइक की सर्विस डेट नजदीक आ रही है तो समय से करा लेना बेहतर रहेगा। ताकि अपने दो पहिया वाहन की तरफ से आप निश्चिंत हो सकें।

 

ये भी पढ़े: तस्वीरें खींचना है पसंद तो इन स्मार्टफोन्स का रोज करें इस्तेमाल

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular