Tuesday, July 9, 2024
Homeऑटो-टेकCar Buying Tips: चमक देखकर ना खरीदें कार, गाड़ी खरीदने से पहले...

Car Buying Tips:

Car Buying Tips: कोई त्यौहार आते ही काफी सारे लोग नई गाड़ी खरीदने की योजना बनाने लग जाते हैं। जिसके लिए वो अपने बजट से लेकर मॉडल तक सब तैयार कर लेते हैं। पर इन सबके साथ और भी कुछ तैयारियां जरुरी होती है, क्योंकि कहीं कुछ ऐसा न हो कि जब आप गाड़ी खरीदने जाएं तो डॉक्यूमेंट्स के लिए परेशान होना पड़े और आप सही वक्त पर गाड़ी न खरीद पाएं। इसलिए यदि आप कोई नई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहें हैं तो हम आपको उन जरुरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में बताने जा रहे जिन्हें गाड़ी खरीदने के समय पास रखना चाहिए।

यह जरूरी है डॉक्यूमेंट्स 

आपको बता दे कार खरीदने से पहले आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स को जरूर रख लेना चाहिए और इसके साथ ही इन सभी की एक-एक फोटोकॉपी भी रखना चाहिए। इन डॉक्यूमेंट्स में ID प्रूफ के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड या रेंट एग्रीमेंट, मतदाता पहचान पत्र, ग्राहक के नाम पर बिजली बिल राष्ट्रीयता का प्रमाण, स्कूल प्रमाण पत्र या पासपोर्ट शामिल हैं।

रजिस्ट्रेशन के वक्त जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आपको बता दे मोटर वाहन अधिनियम 1988 के धारा 39 के मुताबिक वाहन खरीदारी के 7 दिनों के अंदर ही रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के लिए अपडेटेड फॉर्म 20 अप्लाई फॉर्म, बिक्री प्रमाण पत्र के तौर पर फॉर्म 21, सड़क-योग्यता प्रमाणपत्र के रूप में फॉर्म 22, साथ ही चालान रसीद, निवास का प्रमाण, कार मालिक का पहचान प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट्स का होना जरूरी है।

इंश्योरेंस के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आपको बता दे इंश्योरेंस हर प्रकार के वाहन के लिए करवाना अनिवार्य है। ऐसे में गाड़ी का बीमा कराने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। ये डॉक्यूमेंट्स ऊपर बताए गए सभी कागजातों के अतिरिक्त हैं। इन के लिए, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, PUC सर्टिफिकेट, दो पासपोर्ट साइज की फोटो, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं।

 

ये भी पढ़े: यूपीआई और रूपे यूजर्स के लिए खुशखबरी, भारत में बैठ विदेश में भेज सकते पैसे

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular