होम / Car Care Tips: जानिए किन कारणों से चलती कार में लगती है आग, आप भी जरूर रखें इन बातों का खास ध्यान

Car Care Tips: जानिए किन कारणों से चलती कार में लगती है आग, आप भी जरूर रखें इन बातों का खास ध्यान

• LAST UPDATED : December 30, 2022

Car Care Tips:

Car Care Tips: जैसे-जैसे वाहनों की संख्या बढ़ रही है, वैसे ही हादसों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आपको बता दे जाने अनजाने में होने वाली गलतियों की वजहों से हादसों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। हाल ही में भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की कार एक हादसें का शिकार हो गई, और देखते ही देखते वह आग को गोला बन गई। आज हम यहां आपको चलती कार में आग लगने की वजहों और उनसे बचने के तरीकों के बारें में बताएंगे।

आपस में वायर का चिपक जाना

आपको बता दे वाहन में जैसे-जैसे नई टेक्नोलॉजी एड़ हो रही है, उसी हिसाब से उसमें तारों का जमावड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इसमें कई पतले-पतले तार होते हैं, जो इंजन के ज्यादा हीट होने चिपक जाते हैं और आग लगने की वजह बन जाते हैं। इससे बचने के लिए कार को लगातार ज्यादा दूरी तक नहीं चलना चाहिए।

सर्विस सेंटर पर करायें सर्विस

आपको बता दे कई बार लोग जरा से लालच को देखते हुए सर्विस सेंटर पर न जाकर किसी भी उनट्रेंड मैकेनिक से अपने वाहन की सर्विस करवा लेते हैं। जिससे वाहन में जरुरत के हिसाब से काम नहीं हो पाता, जो आगे चलकर किसी परेशानी का कारण बन जाता है।

ऑथराइज जगहों से ही लगवायें गैस किट

आपको बता दे आज के समय में ज्यादातर लोग अपने वाहनों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं, ताकि उनकी जेब का बोझ कम हो सके। लेकिन वह किट चुनने में गलती कर देतें है। बता दे वे अच्छी और सही किट लगवाने की बजाय, सस्ती किट का चुनाव कर लेते हैं। जिसमें गैस लीक या किसी भी तरह की दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा बनी रहती है।

 

ये भी पढ़े: यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ला रहा जल्द नया फीचर, जानिए क्या है ये नया अपडेट

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox