होम / Car Over Loading: सावधान! कहीं आप अपनी गाड़ी में कैपेसिटी से ज्यादा सामान तो नहीं रख रहे, हो सकता है भारी नुकसान

Car Over Loading: सावधान! कहीं आप अपनी गाड़ी में कैपेसिटी से ज्यादा सामान तो नहीं रख रहे, हो सकता है भारी नुकसान

• LAST UPDATED : December 9, 2022
Car Over Loading: 

Car Over Loading: कई बार लोग अपनी कार में सामान की ओवरलोडिंग यानी कार में क्षमता से ज्यादा सामान रख लेते हैं। जिससे उनकी कार जल्द बेकार हो जाती है। इतना ही नहीं कार में ओवरलोडिंग की वजह से चलान कटने की संभावना भी बढ़ जाती है। आइए इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं कि कार में ओवरलोडिंग करने से आपकी गाड़ी को क्या नुकसान हो सकते हैं।

इंजन पर दबाव

जब भी आप लोडिंग कैपेसिटी से ज्यादा वजन अपने वाहन में लोड करते है या सवारी बिठा लेते हैं, तो इसका सीधा असर गाड़ी के इंजन पर पड़ता है और इंजन धीरे-धीरे अपनी पूरी क्षमता से काम करना कम कर देता है। जिसको सही करवाने में आपकी जेब पर ज्यादा असर पड़ता है।

माइलेज में कमी

जब किसी भी वाहन में कैपेसिटी से ज्यादा सामान लोड किया जाता है तो इंजन पर दबाव पड़ने से गाड़ी माइलेज कम देने लगती है। जिससे जेब का खर्च बढ़ जाता है साथ ही दुर्घटना के चांस भी बढ़ जाते हैं।

सस्पेंशन और टायर खराब

अगर आप कार पर बार-बार ओवर लोडिंग करते हैं तो इससे सस्पेंशन और टायर समय से पहले ख़राब होने लगते हैं। बता दें कि कंपनियां अपने वाहन में सस्पेंशन, सीमित लोड कैपेसिटी के हिसाब से लगाती हैं। लेकिन जब आप क्षमता से ज्यादा वजन लोड करते लेते हैं, तो इसका नुकसान उठाना पड़ जाता है।

एक्सीलरेशन और ब्रेकिंग सिस्टम

जब कार में कैपेसिटी से ज्यादा सामान भर लिया जाता है, तो इसका असर कार के एक्सीलरेशन और ब्रेकिंग सिस्टम पर भी पड़ता है साथ ही कार का बैलेंस भी खराब होने लगता है। जिसकी वजह से किसी भी तरह की दुर्घटना के चांस बढ़ जाते हैं।

गाड़ी में नुकसान

जब आप गाड़ी में ओवर लोडिंग कर लेते हैं तो सामान रखते और निकालते वक्त कार में डेंट पड़ जाते हैं। जिससे कार दिखने में भी बेकार लगने लगती है।

ये भी पढ़ें: सगाई वाली तस्वीर पर ट्रोल हुई दिव्या, फैंस ने कहा-‘गोल्ड डिगर’, ट्रोलर्स को दिया ये जवाब 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox