Friday, July 5, 2024
Homeऑटो-टेकCar Tips: ठंड के कारण गाड़ी के अंदर बनती है धुंध, साफ...

Car Tips:

Car Tips: इस समय सर्दियों का मौसम चल रहा है। सर्दियों में गाड़ी चलाने वाले लोगों को कई तरह की दिक्कतें होती हैं, क्योंकि उन्हें गाड़ी के बाहर के साथ-साथ गाड़ी के अंदर भी धुंध का सामना करना पड़ता है। आपने भी कई बार गाड़ी के केबिन में धुंध का अनुभव किया होगा। जिसके कारण गाड़ी से बाहर देखने में काफी दिक्कतें आती हैं। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बदले हवा की दिशा

गाड़ियों के एयर वेंट्स में कई सेटिंग मिलती है, जिसकी मदद से फैन की स्पीड को अपने हिसाब से कम या ज्यादा किया जा सकता हैं। इसे समझने के लिए स्विच के बाहर की ओर एरो के निशान बने होते हैं। गाड़ी के अंदर भाप जमा होने पर आप एयर के पोजिशन को चेंज करके गाड़ी के शीशों की ओर कर दें, जिससे वहां जमी भाप थोड़ी ही देर में अपने आप  गायब हो जाएगी।

ब्लोअर का करें इस्तेमाल

बता दे यदि आपकी गाड़ी में अंदर धुंध जमा हो गई है तो आप इसे साफ करने के लिए ब्लोअर का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन इसे ज्यादा देर तक न चलाएं, वर्ना आपको परेशानी हो सकती है।

टेंपरेचर को रखें कम 

बाहर और अंदर के तापमान में अंतर के कारण गाड़ी के अंदर धुंध जमा हो जाती है। इसके लिए आपको गाड़ी के अंदर का तापमान कम कर लेना चाहिए, जिसके लिए आपको एसी को ऑन करना होगा। हालांकि इससे आपको थोड़ा ठंड ज़रूर महसूस होगी।

डीफ्रोस्ट वेंट

डीफ्रोस्ट वेंट से हवा का रूख सीधे गाड़ी के विंडशील्ड पर जाता है, जिससे गाड़ी के अंदर और बाहर का तापमान बराबर हो जाएगा और गाड़ी अंदर जमी धुंध समाप्त हो जाएगी।

 

ये भी पढ़े: गुरुवार के दिन पाना चाहते है सफलता तो करें गुड़ के ये उपाय, हमेशा भरी रहेगी झोली

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular