Monday, July 15, 2024
Homeऑटो-टेकCar Tyre: जानिए कितनी होती गाड़ी के टायर की लाइफ, बदलवाते समय...

Car Tyre:

Car Tyre: हर चीज के लाइफ की एक तय समय सीमा होती है और गाड़ी का टायर भी उन्ही चीजों में से एक है। जिसको एक समय के बाद बदलवाने की जरूरत पड़ती है। समय के साथ वह घिसते रहते है इसलिए गाड़ी के टायर को समय पर बदलवाना आपकी सुरक्षा के लिहाज से बहुत जरूरी होता है। इसलिए आज हम आपको टायर के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिससे आप समझ पाएंगे कि इन्हें कितने समय बाद बदलवाना सही रहता है।

कितनी होती टायर की लाइफ

आमतौर पर एक कार का टायर 30 से 40 हजार किलोमीटर तक चलने में सक्षम होता है। साथ ही उसके रखरखाव, क्वॉलिटी और इस्तेमाल किए तरीकों का भी इसके लाइफ पर प्रभाव पड़ता है। महंगी गाड़ियों में कम्पनियां प्रीमियम टायर्स का इस्तेमाल करती हैं, जिनकी लाइफ बहुत ज्यादा होती है।

पुराने टायर के साथ हाइवे पर न जाएं 

अगर आपने अपनी गाड़ी में पुराने टायर्स लगे हुए हैं तो आपको गाड़ी को लेकर हाईवे पर नहीं निकलना चाहिए। टायर चलाने के साथ धीरे धीरे घिसते रहते हैं और इतना अधिक चलने के बाद उनकी स्थिती कमजोर हो जाना तय है, जिससे इनके कभी भी फटने या पंचर होने का खतरा बना रहता है। जिससे दुर्घटना भी हो सकती है।

टायर बदलवाते समय ध्यान 

बता दे कि जब भी आप अपनी गाड़ी के टायर को बदला रहे हों तो सभी को एक साथ चेंज करवाएं, साथ ही पुराने में से सबसे अच्छे कंडीशन में बचे टायर को स्पेयर के तौर पर अपने साथ रख सकते हैं। ध्यान रहे टायर में हमेशा नाइट्रोजन का ही इस्तेमाल करना चाहिए, यह टायर के कंडीशन को अच्छी तरह मेंटेन रखता है। नाइट्रोजन को आप किसी भी पेट्रोल पंप से फ्री में अपनी गाड़ी के टायरों में भरवा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: लाश के 35 टुकड़े, 18 दिनों तक लगाते रहे लाश को ठिकाने, 6 महीनें बाद आफताब गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular