Tuesday, July 9, 2024
Homeऑटो-टेकCar Tyre Pressure: बदलते मौसम में कार के टायर प्रेशर पर भी...

Car Tyre Pressure: मौसम अब बदलने लगा है और ठंड की शुरूआत हो रही है। ऐसे में अपनी कार के टायर के प्रेशर का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। सभी तहर के वाहनों में टायर का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें हवा भरी रहती है। इससे वाहन सड़क पर बिना परेशानी के आराम से चलता है। मौसम के साथ ही टायर का एयर प्रेशर अलग-अलग होता है। तो आइए जानते हैं किस मौसम में टायर में कितना एयर प्रेशर होना जरूरी होता है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम है काम का

अब देश में कई कारों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आने लगा है। इससे आप इससे कार के टायर का रियल टाइम प्रेशर चेक कर सकते हैं। इसके होने से आपको अचानक से टायर के कारण परेशान नहीं होना पड़ता है। यह आपको पहले ही टायर के हेल्थ के बारे में बता देता है।

इतना होना चाहिए प्रेशर

बहुत से लोगों को लगता है कि 40 पीएसआई सही होता है तो कई लोग 32 पीएसआई को सही मानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एयर प्रेशर हर प्रकार के टायर के लिए अलग-अलग होता है। वहीं, इस पर मौसम का भी बहुत असर पड़ता है। क्योंकि रबर से बना टायर मौसम के हिसाब से फैलता और सिकुड़ता है। ऐसे में कार के टायर प्रेशर पर ध्यान रखना जरूरी होता है। बहुत से टायरों में 40 पीएसआई का प्रेशर होना चाहिए और कुछ में इससे अधिक प्रेशर भी अच्छा होता है।

हर कार के लिए अलग प्रेशर

बता दें कि स्पोर्ट्स कारों के लिए 40 PSI का प्रेशर सही होता है और छोटी कारों के लिए 35 पीएसआई का प्रेशर सही माना जाता है। बड़े वाहन जैसे ट्रक इत्यादि के लिए 40 पीएसआई का प्रेशर बहुत कम होता है। ज्यादातक कारों के लिए 30 से 40 पीएसआई का प्रेशर सबसे अच्छा माना जाता है। टायर का प्रेशर कितना होना चाहिए यह वाहन और टायर की क्वॉलिटी बताती है।

ये भी पढ़ें: फिर डाउन हुआ इंस्टाग्राम, फेसबुक और मैसेंजर का सर्वर, कंपनी ने बताई ये वजह

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular