होम / CNG Cars: क्या आप खरीदना चाहते है ज्यादा माइलेज वाली कार, तो इन सीएनजी कार पर करें विचार

CNG Cars: क्या आप खरीदना चाहते है ज्यादा माइलेज वाली कार, तो इन सीएनजी कार पर करें विचार

• LAST UPDATED : October 17, 2022

CNG Cars:

CNG Cars: कोविड के समय खोई त्योहारों की रौनक इस साल वापस देखने को मिल रही है और इसका असर ऑटोमोबाइल बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। दरअसल त्योहारों के समय वाहनों की खूब बिक्री हो रही है। नई गाड़ी खरीदने वाला हर ग्राहक चाहतेा हैं कि उनका वाहन बढ़िया माइलेज दे। आज-कल देश में सीएनजी कारों का चलन बढ़ता जा रहा है।आज हम आपको बताने वाले हैं देश में बिकने वाली टॉप 5 सीएनजी कारों के बारे में…

Maruti Suzuki Swift

आपको बता दे मारुति सुजुकी स्विफ्ट सीएनजी वर्जन में 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, डुअलजेट इंजन के साथ आती है, जो 89 PS की मैक्सिमम पावर और 113 Nm का अधिकतम टॉर्क प्रोड्यूस करता है। सीएनजी मोड पर यह इंजन 77.49 PS की और 98.5 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह कार सीएनजी पर 30.90 km/kg का माइलेज देती है। सीएनजी पावरट्रेन के साथ यह कार VXi और ZXi जैसे दो वैरिएंट्स में आती है। इस कार की शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 7.7 लाख रुपये है।

Hyundai Grand i10 Nios

आपको बता दे Grand i10 Nios भी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सीएनजी कारों में से एक है। इसमें एक1.2-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि 83 PS की मैक्सिमम पावर और 113 न्यूटन मीटर मैक्सिमम टॉर्क प्रोड्यूस करता है। सीएनजी पर यह इंजन 68 bhp की पॉवर 95 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इस कार में 5-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स मिलता है। यह कार मैग्ना, स्पोर्ट्ज और एस्टा जैसे 3 वैरिएंट्स में आती है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 7.16 लाख रुपये से 8.45 लाख रुपये के बीच है।

Tata Tiago iCNG

आपको बता दे यह टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती CNG कार है। इस हैचबैक कार में एक 1.2-L, 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन मिलता है. यह इंजन 86 PS की मैक्सिमम पावर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। सीएनजी मोड पर यह इंजन 73 PS की पॉवर और 95 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सीएनजी पर 26.49 km/ kg का माइलेज देने में सक्षम है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। इस कार की कीमत के साथ 6.30 लाख रुपये से 7.82 लाख रुपये के बीच है।

Hyundai Aura CNG 

आपको बता दे हुंडई की इस सीएनजी कार में एक 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो कि 83 PS की मैक्सिमम पावर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रोड्यूस करता है। सीएनजी मोड पर यह इंजन 68 bhp की पावर और 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह Aura CNG कॉम्पैक्ट सेडान कार बाजार में दो वैरिएंट्स S और SX में उपलब्ध है, जिनकी एक्स शोरूम कीमत क्रमशः 6.09 लाख रुपये और 8.57 लाख रुपये है।

Tata Tigor iCNG

Tata Tigor में फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 86 PS की मैक्सिमम पावर और 113 Nm टॉर्क प्रोड्यूस करता है, जबकि सीएनजी मोड पर यह इंजन 73 PS की पावर और 95 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का एक ही ऑप्शन मिलता है। यह कार XM, XZ और XZ Plus जैसे तीन वैरिएंट्स में आती है। इसकी एक्स शोरूम 7.40 लाख रुपये से 8.59 लाख रुपये के बीच है।

 

ये भी पढ़े: स्वाति मालीवाल के घर हुए हमले पर केजरीवाल ने कहा- खुले आम कत्ल हो रहा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox